Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 24 अगस्त 2017

आज आ गया 50 रुपये का नया नोट, जानिए इसमें क्या है खास

आ गया 50 रुपये का नया नोट, जानिए इसमें क्या है खास 

आज हुआ मार्किट में प्रवेश 


50 रुपये के इस नोट का रंग नीला है . इससे पहले, पिछले साल सरकार गुलाबी रंग का 2,000 रुपये का और स्टोन ग्रे कलर का 500 रुपये का नया नोट लेकर आई थी.
रिजर्व बैंक ने दिसंबर 2016 में कहा था कि वह जल्द ही 20 रुपये और 50 रुपये के नए नोट लेकर आएगा. वहीं, 20 और 50 रुपये के मौजूदा नोट भी चलते रहेंगे. करेंसी नोटों को अलग-अलग रंगों में इसलिए लाया जा रहा है ताकि जो लोग अशिक्षित हैं, उन्हें इन नोटों को पहचानने में कोई दिक्कत न हो. नोटों के पिछले हिस्से में संस्कृति, ऐतिहासिक जगहों, भारत के वैज्ञानिक कौशल और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ते कदम से जुड़े प्रतीकों को लिया जा रहा है.
पिछले हिस्से में होगा दक्षिण भारत के मंदिर का फोटो
घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक सीनियर गवर्नमेंट ऑफिसर ने बताया कि 50 रुपये के नए नोट में ब्लैकिश ग्रे कलर टोन में महात्मा गांधी का एक स्केच होगा. वहीं, इसके पिछले हिस्से में दक्षिण भारत के किसी मंदिर का फोटो होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें