Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 23 अगस्त 2017

जानिए, सितंबर में आने वाले 200 रुपए के नोट से जुड़ी 5 खास बातें

जानिए, सितंबर में आने वाले 200 रुपए के नोट से जुड़ी 5 खास बातें




1- अगले महीने से आ जाएंगे नोट
भारतीय रिजर्व बैंक में नोट छपाई के मामले से जुड़े कुछ लोगों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि भारतीय रिजर्व बैंक अगले महीने 200 रुपए के नोट जारी कर देगा। ऐसे में अब जल्द ही आप लोगों की जेब में 200 रुपए के नोट भी होंगे।
2- एटीएम से नहीं मिलेगा 200 का नोट
भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपए के नोटों को लेकर एक खास प्रस्ताव भेजा गया है। इस प्रस्ताव के अनुसार 200 रुपए के नोट को एटीएम के जरिए बाजार में नहीं लाने का सुझाव दिया गया है। सुझाव दिया गया है कि इस नोट को सिर्फ बैंक के जरिए ही बाजार में लाया जाए। इस तरह से एटीएम को 200 रुपए के हिसाब से बनाने की परेशानी से भी मुक्ति मिल जाएगी।
3- एडवांस फीचर होंगे इसमें
रिपोर्ट्स से यह बात सामने आई है कि सरकार ने 200 रुपए के नोट जारी करने में भी एडवांस सुरक्षा फीचर्स का ध्यान रखा है। सरकार की पूरी कोशिश है 200 रुपए के नकली नोट न बनाए जा सकें, इसलिए सरकार ऐसा कर रही है।
4- छोटे नोटों की दिक्कत होगी खत्म
नोटबंदी के बाद सरकार ने 500 और 2000 रुपए के नोट जारी किए थे, लेकिन छोटे नोट जारी नहीं किए थे। इसी के चलते छोटे नोटों की किल्लत हो गई थी। 200 रुपए के नोट बाजार में आ जाने के बाद छोटे नोटों की किल्लत खत्म हो जाएगी।
5- 2000 के नोटों की छपाई बंद
200 के नोटों के बाजार में जल्द से जल्द लाने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक करीब 5 महीने पहले ही 2000 रुपए के नोटों की छपाई बंद कर चुका है। इस समय भारतीय रिजर्व बैंक का पूरा ध्यान 200 रुपए के नोट को लॉन्च करने पर है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें