Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 29 अगस्त 2017

PAN-Aadhar लिंक के लिए बचे हैं सिर्फ 3 दिन, नहीं करने से होंगे ये नुकसान


PAN-Aadhar लिंक के लिए बचे हैं सिर्फ 3 दिन, नहीं करने से होंगे ये नुकसान

अब पैन को आधार से लिंक करने के लिए सिर्फ तीन दिन बचे हैं. अगर आपने अभी तक पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो अभी भी आपके पास मौका है. बता दें कि पैन को आधार से लिंक करने की डेडलाइन सरकार अब शायद नहीं बढ़ाने जा रही है. सरकार की तरफ से 31 अगस्त की डेडलाइन दी गई है. हम आपको लिंक नहीं करने के नुकसान के साथ ही पैन और आधार कार्ड को जोड़ने के फायदे भी बता रहेे हैं-

नुकसान

अगर आपने 31 अगस्त तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड कैंसिल हो सकता है. इस सूरत में आपको पैन कार्ड दोबारा से बनवाना पड़ेगा. वहीं अगर आप इसी पैन नंबर से अपना आईटीआर दाखिल करते हैं तो वह भी अमान्य हो जाएगा.
अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपकी सैलरी भी रुक सकती है. दरअसल ऐसा आपके पैन कार्ड के कैंसिल होने की वजह से हो सकता है. यानी पैन कार्ड कैंसिल होने की सूरत में आपकी सैलरी आपके खाते में प्रोसेस ही नहीं होगी, क्योंकि कंपनियां टैक्सेबल लिमिट से अधिक सैलरी पर टीडीएस काटती हैं और पैन न होने (कैंसिल) होने की सूरत में वो ऐसा नहीं कर पाएंगी, जिससे आपकी सैलरी पर संकट खड़ा हो सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि अगर आपके पास पैन नंबर और आधार नंबर दोनों हैं तो उन्हें आपस में लिंक करा लें.
पैन और आधार लिंक कराने से नुकसान से बचने के अलावा आपको और कई तरह के लाभ हो सकते हैं- 

अगर आपका पैन आधार से लिंक हैं तो आपका बैंक अकाउंट आसानी से खुल जाएगा.
ITR भरने में आपको आसानी होगी.
किसी म्यूचुअल फंड्स की यूनिट्स खरीदने के लिए या डीमेट अकाउंट खुलवाने के लिए PAN और आधार को लिंक करना जरूरी है.
क्रेडिट या डेबिट कार्ड इश्यू कराने में आसानी होगी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें