Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 7 सितंबर 2017

11 सितंबर को परिवहन कार्यालय में महिलाओं के लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे

ग्रामीण मीडिया सेण्टर
11 सितंबर को परिवहन कार्यालय में महिलाओं के लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे


आवेदकों को अनिवार्य दस्तावेज लाना होगा जरूरी

जिला परिवहन अधिकारी श्री अरविंद कुशराम ने बताया कि 11 सितंबर सोमवार को प्रात: 11 बजे से जिला परिवहन कार्यालय प्रांगण में महिलाओं के लिए दो पहिया वाहन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने शिविर लगाया जाएगा। 
शिविर में लाइसेंस बनवाने हेतु इच्छुक महिला आवेदिका ऑनलाइन आवेदन पत्र आवेदन प्रारूप-2 में लोक सेवा केन्द्र अथवा ऑनलाइन के माध्यम से जमा कर आवेदन का प्रिंट आऊट प्राप्त कर स्वयं की पासपोर्ट साइज फोटो चस्पा कर आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर जिला परिवहन कार्यालय बैतूल शिविर में प्रस्तुत करना होगा।

आवश्यक दस्तावेज
---------------------------
आवेदन के साथ हाल ही के पासपोर्ट साइज के दो अतिरिक्त फोटोग्राफ, आवेदन पत्र के साथ पते के साक्ष्य हेतु निर्वाचन पत्र/जीवन बीमा पॉलिसी/पासपोर्ट/ वेतन पर्ची में से कोई एक दस्तावेज प्रमाणित कर संलग्न किया जाएगा। साथ ही आयु प्रमाण हेतु स्कूल प्रमाण पत्र/जन्म प्रमाण पत्र तथा प्रारूप-01 में रजिस्ट्रीकृत चिकित्सा व्यवसायी जो एमबीबीएस डिग्रीधारी हो, का मेडिकल सर्टिफिकेट मूलत: संलग्न करना होगा।
आवेदन पूर्ण होने पर कार्यालय में प्रस्तुत करने पर आवेदन क्रम में सूचीबद्ध किए जाएंगे तथा प्रत्येक आवेदक का परीक्षण शिविर 11 सितंबर को जिला परिवहन कार्यालय बैतूल में किया जाएगा, जिसमें संबंधित आवेदक को यातायात संकेत का परीक्षण हेतु टैब का उपयोग करना होगा, जो कि सिम द्वारा इंटरनेट के माध्यम से चलित होगा, जिसमें आवेदक की सुविधानुसार आवेदक भाषा का चुनाव हिन्दी अथवा अंग्रेजी में कर सकते हैं।

दस प्रश्नों के उत्तर देने होंगे
----------------------------------
परीक्षण प्रक्रिया के अंतर्गत 10 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें प्रत्येक प्रश्न के तीन विकल्प होंगे, जिसमें से आवेदक को उत्तीर्ण होने के लिए सही विकल्प का चुनाव करना होगा। प्रत्येक प्रश्न का विकल्प चुनने हेतु अधिकतम 45 सेकंड का समय नियत रहेगा। निर्धारित 10 प्रश्नों में से 6 सही उत्तर देने वाले आवेदक को परीक्षण में उत्तीर्ण माना जाएगा। परीक्षण के उपरांत परिवहन कार्यालय से सभी सफल आवेदनकर्ताओं के लाइसेंस प्रिंट किए जाएंगे तथा तैयार शिक्षार्थी अनुज्ञप्ति संबंधित को प्रदाय की जाएगी।
श्री कुशराम ने यह स्पष्ट किया है कि बिना गियर वाली मोटरसाइकिल के लाइसेंस हेतु 16 वर्ष से अधिक आयु एवं गियर वाली मोटरसाइकिल एवं हल्का मोटरयान अनुज्ञप्ति हेतु 18 वर्ष से अधिक आयु होना आवश्यक है। यदि आवेदक 18 वर्ष का कम आयु का है तो उसके अभिभावक की सहमति संलग्न करना आवश्यक होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें