Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

रविवार, 17 सितंबर 2017

शौचालय निर्माण में श्रमदान अभियान की हुई शुरुआत, स्वच्छता रथ रवाना

ग्रामीण मीडिया सेण्टर

बोरगांव स्वच्छता जागरूकता की मिसाल बने-सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे
-----------------------------------------------------------------------------------------
शौचालय निर्माण में श्रमदान अभियान की हुई शुरुआत
-------------------------------------------------------------------
स्वच्छता रथ रवाना
---------------------------




स्वच्छ भारत अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा राष्ट्र व्यापी अभियान के तहत 17 सितंबर रविवार को समूचे जिले में शौचालय विहीन घरों में शौचालय निर्माण हेतु श्रमदान का अभियान चलाया गया। जिसके तहत जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने शौचालय निर्माण हेतु श्रमदान किया। इस अभियान के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्राम बोरगांव में आयोजित किया गया, जहां सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावरकर, कलेक्टर श्री शशांक मिश्र, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री शीला दाहिमा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती पूर्णिमा पाठा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने शौचालय निर्माण हेतु श्रमदान किया। इस अवसर पर हरी झण्डी दिखाकर स्वच्छता रथ भी रवाना किया गया। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा के राष्ट्र व्यापी अभियान को जिले में शत्-प्रतिशत् सफलता प्रदान करने के लिए हम कृत संकल्पित हैं। जिले के निवासियों से अपेक्षा है कि वे भी इस अभियान में सरकार के कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हों एवं समूचे जिले को स्वच्छता की मिसाल के रूप में प्रदर्शित करें। उन्होंने कहा कि बोरगांव में जिन 80 आवासों में शौचालयों का निर्माण शेष है, वह कार्य भी शीघ्र पूर्ण कराया जाए। विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल ने अपने संबोधन में कहा कि माताओं-बहनों के सम्मान को सुरक्षित रखने के लिए हर परिवार में शौचालय अवश्य होना चाहिए। बोरगांव के निवासी 80 आवासों में शौचालय नहीं होने के कलंक को मिटाएं एवं शीघ्रता से यहां शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि जिस गांव में शत्-प्रतिशत् आवासों में शौचालय पूर्ण होंगे, वहां सरकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता से दिया जाएगा। इस अवसर पर कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने अपने संबोधन में कहा कि खुले में शौच जाना अनेक बीमारियों को बढ़ावा देता है। हमें स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि अपने परिवेश में स्वच्छता बनाकर रहें तथा घरों में शौचालय का निर्माण अवश्य करवाएं। शौचालय का निर्माण बहुत कम लागत में हमें स्वस्थ जीवन देता है। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती पूर्णिमा पाठा ने भी स्वच्छता के महत्व पर ग्रामीणों को संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा ग्राम के भापा धोटे के घर में शौचालय निर्माण हेतु श्रमदान किया। इसके उपरांत अतिथियों द्वारा यहां से स्वच्छता का संदेश देने निकले स्वच्छता रथ के लिए हरी झण्डी दिखाई गई। यह स्वच्छता रथ जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में अलग-अलग स्वच्छता का संदेश देने निकले है। कार्यक्रम के अंत में श्री पर्वतराव धोटे द्वारा आभार व्यक्त किया गया। 
कार्यक्रम के पश्चात् अतिथियों ग्राम पंचायत कार्यालय में पौधरोपण भी किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें