Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 28 सितंबर 2017

इफ्को, कृभको की तरह बीज संघ का भी ब्रॉण्ड होगा : राज्य मंत्री श्री सारंग

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| 

सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि इफ्को और कृभको की तरह बीज संघ अपना ब्रॉण्ड तैयार कर रहा है। बीज संघ द्वारा शार्ट टर्म और लांग टर्म की योजनाएँ बनाकर उन पर अमल किया जा रहा है। राज्य मंत्री श्री सारंग आज राज्य सहकारी बीज संघ की वार्षिक साधारण सभा को संबोधित कर रहे थे।
श्री सारंग ने कहा कि बीज संघ का अपना ब्रॉण्ड होगा। बीज की गुणवत्ता को मेंटेन रखा जाएगा। ब्रॉण्ड के माध्यम से प्रदेश की बीज उत्पादक समितियों के बीज की मार्केटिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य-योजना पर अमल शुरू कर दिया गया है। यह लांग टर्म योजना है। राज्य मंत्री ने कहा कि बीज उत्पादक समितियों के बीज का पूरी तरह विक्रय सुनिश्चित करने के लिये शार्ट टर्म योजना के अंतर्गत समितियों को लॉजिस्टिक सुविधा देना तुरंत शुरू किया जा रहा है। श्री सारंग ने कहा कि बीज संघ, बीज उत्पादक समितियों के सदस्यों के सुझाव पर अमल करेगा। बीज संघ के माध्यम से बीज सोसायटी की मार्केटिंग चेन बनाई जाएगी।
सहकारिता राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रदेश के ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाएगा, जो एक प्रकार के बीज उत्पादन के अनुकूल हैं और जहाँ पर बीज उत्पादक समितियाँ उस बीज का उत्पादन कर रही हैं। एक अथवा एक से अधिक जिलों को मिलाकर एक क्लस्टर बनाया जाएगा। बीज उत्पादन में इन समितियों को तकनीकी और वैज्ञानिक इनपुट दिया जाएगा। इस क्षेत्र से बीज का वितरण माँग वाले क्षेत्रों में सुनिश्चित किया जाएगा।
बैठक में बीज संघ के वार्षिक प्रतिवेदन, बजट और आय-व्यय का अनुमोदन किया गया। बैठक में एम.डी. बीज संघ श्री आर.के. घिया, एम.डी. अपेक्स बैंक श्री प्रदीप नीखरा, एम.डी. बीज प्रमाणीकरण संस्था श्री के.एस. टेकाम, संबंधित विभागों के अधिकारी और बीज उत्पादक समितियों के पदाधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें