Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 23 सितंबर 2017

किसानों की खुशहाली और समृद्धि के लिए कार्य कर रही है सरकार- सहकारिता मंत्री श्री विश्वास सारंग

ग्रामीण मीडिया सेण्टर


बैतूल में सहकारिता सम्मेलन आयोजित
--------------------------------------------------
किसानों को फसल बीमा की क्लेम राशि वितरित
------------------------------------------------------------
प्रदेश के सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा कि सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कृषि क्षेत्र को विकसित करने के लिए पूरे जतन से काम कर रही है। किसानों की आय बढ़ाने के क्षेत्र में सतत् कार्य किया जा रहा है। सरकार चाहती है कि प्रदेश का किसान संपन्न एवं खुशहाल हो। इस दिशा में सहकारिता विभाग भी पूरी मजबूती के साथ किसानों को सहूलियत एवं लाभ पहुंचाने का कार्य कर रहा है। श्री सारंग शनिवार को जिला मुख्यालय के कृषि उपज मंडी प्रांगण बडोरा में आयोजित सहकारिता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावरकर, जिला योजना समिति सदस्य श्री जितेन्द्र कपूर, नगर पालिका अध्यक्ष बैतूल श्री अलकेश आर्य, नगर परिषद् अध्यक्ष भैंसदेही श्री अनिल सिंह ठाकुर, नगर परिषद् अध्यक्ष बैतूलबाजार श्री सुधाकर पंवार, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष श्रीमती सरोज शुक्ला, पूर्व विधायक श्री शिवप्रसाद राठौर सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं किसान उपस्थित थे। 
अपने संबोधन में श्री विश्वास सारंग ने आगे कहा कि प्रदेश की सरकार सबसे तेज गति से विकास करने वाली सरकार बनी है। मौजूदा सरकार के कार्यकाल में अधिक से अधिक किसानों को खेतों में सिंचाईं का पानी उपलब्ध कराने का कार्य किया गया है। किसानों को सहकारिता विभाग के माध्यम से जीरो प्रतिशत् ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने की पहली बार व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मूलधन पर 10 प्रतिशत् अनुदान भी दिया जा रहा है। मौजूदा सरकार ने किसानों को समय पर खाद-बीज की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया है ताकि किसान बोवनी के समय परेशान न हों। कृषि कार्य से जुड़े आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों की बच्चियों की शादी के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ दिया जा रहा है। वहीं उनके बच्चों की पढ़ाई के लिए भी सरकार पूरी मदद कर रही है। सरकार प्रयास कर रही है कि सहकारिता क्षेत्र में गांवों की अर्थव्यवस्था पर आधारित प्रोजेक्ट प्रारंभ किए जाएं, ताकि गांव की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो और लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में बहुद्देशीय दुकानें प्रारंभ करने पर विचार किया जा रहा है, जो छोटे मॉल के रूप में होगी एवं आमजन को रोजमर्रा के उपयोग की सामग्री एक ही स्थान पर उचित दाम में मिल सकेगी। 
सम्मेलन में जिला योजना समिति के सदस्य श्री जितेन्द्र कपूर ने संबोधित करते हुए कहा कि सरकार सहकारी क्षेत्र के माध्यम से निरंतर किसानों को सहूलियतें उपलब्ध करा रही है ताकि किसानों की आय दुगुनी करने की मंशा को सहकारिता क्षेत्र के माध्यम से भी सफलता मिल सके। इसके पूर्व जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री विनय भावसार ने स्वागत भाषण दिया। सम्मेलन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा क्लेम प्राप्त करने वाले किसानों को बीमा राशि के चेक भी प्रदान किए गए। गौरतलब है कि सहकारी बैंक के माध्यम से इस योजना के तहत वर्ष 2015-16 के लिए जिले के 2925 कृषकों को 78 लाख 51 हजार 678 रूपए की क्लेम राशि प्रदान की जा रही है। इस दौरान वीर दुर्गादास राठौर सहकारी समिति के पंजीयन का प्रमाण पत्र भी श्री शिवप्रसाद राठौर को प्रदान किया गया। सम्मेलन का संचालन श्रीमती कृष्णा हजारे द्वारा किया गया।
कार्यक्रम के उपरांत श्री विश्वास सारंग अपनी मनोकामना यात्रा के तहत केरपानी स्थित हनुमान मंदिर भी पहुंचे, जहां उन्होंने पूजा-अर्चना की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें