Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 29 सितंबर 2017

इंदौर में तैयार हो रही हैं दंगल गर्ल

ग्रामीण मीडिया सेण्टर


 


मध्यप्रदेश में बालिकाएँ और महिलाएँ हर क्षेत्र में तेजी से अपनी पकड़ बना रही हैं। खेल हो या फिर सामाजिक क्षेत्र; सभी में महिलाएँ अपने प्रदर्शन और काबलियत के बल पर आगे बढ़ रही हैं। ऐसी ही एक दंगल गर्ल हैं इंदौर की नीलिमा बौरासी। वह कुश्ती और शस्त्र कला के क्षेत्र में एक मिसाल बन गई हैं। सुल्तान एवं दंगल फिल्म में अनुष्का शर्मा एवं अन्य कलाकारों को कुश्ती के दांव-पेंच सिखाकर मध्यप्रदेश का नाम रौशन करने वाली नीलिमा अपने जैसी और दंगल गर्ल तैयार कर रही हैं।
गरीब परिवार में जन्मी नीलिमा अपने कौशल से लड़कियों को पहलवानी की बारीकियाँ सिखा रही हैं। नीलिमा द्वारा तैयार कई बच्चे नेशनल खेल चुके हैं। नीलिमा द्वारा संचालित श्री रामनाथ गुरु व्यायाम-शाला तथा बालिका शस्त्र कला केन्द्र में बालिकाओं को दंगल एवं शस्त्र कला में तलवार फेरना, बनेटी, पटा, बाना, भाला, डण्डे की मार और बचाव के गुर सिखाए जा रहे हैं। संस्थान में 8 से 18 वर्ष तक की लगभग 50 लड़कियाँ रोज कुश्ती के दांव-पेंच सीख रही हैं। नीलिमा को शस्त्र कला का ज्ञान अपने पिता मुन्ना बौरासी से हुआ। समाज के ताने-बाने सुनने के बाद भी उन्होंने अपनी कला को नहीं छोड़ा। जब नीलिमा पर मेडल्स की बौछार हुई, तो वही समाज तारीफ करते नहीं थकता।
इस बालिका ने अपने बल एवं कला से राष्ट्रीय-स्तर के अनेक मेडल जीते हैं। कोलकाता में वर्ष 2013 में हुई सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप में नीलिमा को कांस्य पदक मिला। इन्होंने राज्य-स्तरीय स्पर्धाओं में अब तक 8 गोल्ड-मेडल जीते हैं। इन्हें अनेक संस्थाएँ सम्मानित तथा पुरस्कृत कर चुकी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें