Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 15 सितंबर 2017

आंगनबाड़ी दीदी के चयन के संबंध में जानकारियां

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| राजेंद्र भार्गव 


आंगनबाड़ी दीदी के चयन के संबंध में
---------------------------------------------------
एकीकृत बाल विकास सेवा के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सुमन कुमार पिल्लई ने बताया कि जिले में आंगनबाड़ी केन्द्र में शाला पूर्व शिक्षा गतिविधियों के क्रियान्वयन में सहयोग हेतु प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में एक दीदी का चयन किया जाना है। जिसके तहत 12वीं कक्षा उत्तीर्ण स्थानीय बालिकाओं का सहयोग शाला पूर्व शिक्षा गतिविधियों को बेहतर बनाने में प्राप्त किए जाने हेतु कार्रवाई परियोजना कार्यालय द्वारा परियोजना अधिकारी स्तर से की जाएगी।

आंगनबाड़ी दीदी हेतु पात्रता
----------------------------------
ऐसी बालिकाएं/महिलाएं जो कक्षा 12वीं उत्तीर्ण एवं आंगनबाड़ी केन्द्र पर स्वेच्छा से नि:शुल्क शाला पूर्व शिक्षा देना चाहती हो। इच्छुक बालिका/महिला अपना आवेदन निर्धारित प्रारूप में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/पर्यवेक्षक/परियोजना अधिकारी/जिला कार्यक्रम अधिकारी को प्रस्तुत कर सकती है। चयनित बालिकाओं, जिनको आंगनबाड़ी दीदी के नाम से संबोधित किया जाएगा, उनसे यह अपेक्षा होगी कि वे प्रतिदिन कम से कम दो घंटे संबंधित आंगनबाड़ी में प्री-स्कूल गतिविधियों के संचालन में सक्रिय सहयोग आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को करेगी। लगातार 6 माह शाला पूर्व शिक्षा देने वाली बालिकाओं में से उत्कृष्ट कार्य करने वाली बालिकाओं को मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम की डिग्री/डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स करने की इच्छुक बालिकाओं का शैक्षणिक शुल्क विभाग द्वारा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कोर्स की सीमित सीटों की संख्या के लिए ही सहायता दी जा सकेगी। सहायता दिए जाने हेतु पात्रता/अर्हताओं का निर्धारण पृथक से किया जाएगा। आंगनबाड़ी केन्द्र में शाला पूर्व शिक्षा देने वाली बालिका को किसी प्रकार का मानदेय नहीं होगा, न ही किसी भी प्रकार का दावा मान्य होगा। उक्त कार्यक्रम में किए गए सहयोग का भविष्य में विभागीय भर्तियों में किसी भी प्रकार की प्राथमिकताओं, वेटेज इत्यादि का दावा नहीं किया जा सकेगा। आंगनबाड़ी दीदी हेतु आवेदन पत्र अंतिम तिथि 21 सितंबर तक कार्यालयीन समय में जमा किए जा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें