Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 6 सितंबर 2017

शाला से राज्य-स्तर तक होंगी मोगली बाल उत्सव प्रतियोगिताएँ

ग्रामीण मीडिया सेण्टर

शाला से राज्य-स्तर तक होंगी मोगली बाल उत्सव प्रतियोगिताएँ
--------------------------------------------------------------------------------
आयुक्त लोक शिक्षण कार्यालय ने जारी किये आदेश


---------------------------------------------------------------

विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति प्रेम, लगाव और उत्तरदायित्व की भावना जाग्रत करने के मकसद से प्रदेश में प्रति वर्ष मोगली बाल उत्सव आयोजित किया जाता है। इस वर्ष मोगली बाल उत्सव 26 अगस्त से दो वर्ग कनिष्ठ और वरिष्ठ स्तर पर शुरू हो गया है। मोगली बाल उत्सव में शाला-स्तर से राज्य-स्तर तक प्रतियोगिताएँ होंगी। कनिष्ठ वर्ग में कक्षा-5 से 8 और वरिष्ठ वर्ग में कक्षा-9 से 12 तक के विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। प्रतियोगिता के सिलसिले में आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय ने जिला शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं।
शाला-स्तर की निबंध प्रतियोगिता कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग के लिये 26 अगस्त को आयोजित की जा चुकी है। इसके बाद जन-शिक्षा केन्द्र पर कनिष्ठ वर्ग के लिये 7 सितम्बर को प्रतियोगिता होगी। विकासखण्ड-स्तर पर 22 सितम्बर को कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग के लिये लिखित प्रश्न-पत्र होंगे। जिला-स्तर पर कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग के लिये 26 अक्टूबर को प्रश्न-मंच होगा। वरिष्ठ वर्ग के लिये जो विषय निर्धारित किये गये हैं, उनमें वन अधिकारों को मान्यता, प्रदूषण कारण एवं निवारण, बढ़ते बीहड़-घटते वन, यदि पानी हुआ बर्बाद तो हम कैसे रहेंगे, शामिल हैं। कनिष्ठ वर्ग के लिये जिन विषयों का निर्धारण किया गया है, उनमें धरती का लिबास पेड़-पौधे, नर्मदा नदी प्रदेश की जीवन-रेखा, ताल-तलैया प्रकृति के श्रंगार, सफेद शेर मध्यप्रदेश के गौरव प्रमुख हैं। विकासखण्ड-स्तर पर लिखित प्रश्न प्रतियोगिता होगी। यह प्रतियोगिता 22 सितम्बर को प्रात: 11 बजे प्रत्येक जिले के विकासखण्ड में संकुल-स्तर पर होगी। लिखित प्रश्न प्रतियोगिता के परिणाम 25 सितम्बर को घोषित किये जायेंगे। विकासखण्ड-स्तर पर प्रतियोगिता में से कनिष्ठ वर्ग का एक छात्र और एक छात्रा, इसी तरह वरिष्ठ वर्ग में एक छात्र और एक छात्रा का चयन किया जायेगा। जिला-स्तर पर मौखिक प्रश्नोत्तरी (क्विज) प्रतियोगिता 26 अक्टूबर को होगी। यह प्रतियोगिता जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय में होगी।
मोगली बाल उत्सव के संबंध में सभी शासकीय शालाओं के प्राचार्यों को निर्देश जारी किये गये हैं। विद्यार्थी इस संबंध में अपने प्राचार्यों से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें