Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 20 सितंबर 2017

एक साल में तैयार होंगे सभी जिलों के एटलस

ग्रामीण मीडिया सेण्टर

एक साल में तैयार करें सभी जिलों का एटलस

मेपकास्ट हर कार्यक्रम की रिस्पांस रिपोर्ट बनाए
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री गुप्ता ने साधारण सभा की बैठक में दिए निर्देश
 

ST
 
मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (मेपकास्ट) द्वारा संचालित सभी कार्यक्रमों की रिस्पांस रिपोर्ट बनाई जाए। रिपोर्ट के आधार पर उन कार्यक्रमों के आगे संचालन पर विचार किया जाएगा। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता मेपकास्ट की 9वीं साधारण सभा को संबोधित कर रहे थे। श्री गुप्ता ने कहा कि सभी जिलों का एटलस एक साल में तैयार करवाएँ।
श्री गुप्ता ने कहा कि मध्यप्रदेश की आवश्यकताओं के मद्देनजर विजन-2035 बनाएँ। मेपकास्ट नई दिल्ली की प्रौद्योगिकी सूचना पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद के सहयोग से मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विजन-2035 तैयार करेगा। बैठक में प्रौद्योगिकी सुगमता एवं अनुकूलन केन्द्र की स्थापना का भी निर्णय लिया गया। इस केन्द्र द्वारा प्रदेश की औद्योगिकी इकाइयों के उन्नतीकरण, कृषि उत्पाद संरक्षण के लिए आधुनिक तकनीक, कारीगरों के लिए मोबाइल एप आधारित विपणन तकनीक, संग्रहित अनाज को कीटाणु-रहित करना और थ्री-डी प्रिंटिंग द्वारा लाख एवं पॉलीमर की डिजाइन तैयार करने सहित अन्य कार्य किए जाएंगे।
श्री गुप्ता ने कहा कि तारामण्डल उज्जैन के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। विद्यार्थियों को यहाँ नि:शुल्क प्रवेश दिलाने पर विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि विज्ञान मंथन योजना में सभी क्षेत्र के बच्चों को वैज्ञानिक संस्थानों का भ्रमण करवाएँ। इसमें विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार करें। संस्थान में उपलब्ध शोध की सुविधा का लाभ कॉलेज एवं विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को भी दिया जाए।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि रिसर्च के क्षेत्र निश्चित किये जाएं। जियो मेपिंग के उपयोग के संबंध में संबंधित विभागों से चर्चा करें। उन्होंने कहा कि साधारण सभा के विषय-विशेषज्ञों की सब कमेटी बनाएं।
प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा कि मेपकास्ट की वेबसाइट को हमेशा अपडेट रखें। सभी प्रक्रियाएँ ऑनलाइन होना चाहिए। भेल के कार्यपालक निदेशक श्री डी.के. ठाकुर ने कहा कि मेधावी विद्यार्थियों को भेल का भी भ्रमण करवाया जाए। मेपकास्ट के महानिदेशक डॉ. नवीन चन्द्रा ने संस्थान द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। इस दौरान साधारण सभा के सदस्यों ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें