Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 14 सितंबर 2017

सोयाबीन फसल में कीट नियंत्रण हेतु किसानों को सलाह

ग्रामीण मीडिया सेण्टर
सोयाबीन फसल में कीट नियंत्रण हेतु किसानों को सलाह



भोपाल : बुधवार, सितम्बर T


भारतीय कृषि अनुसंधान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सोयाबीन फसल में कीट नियंत्रण की सलाह दी है। जिले में वर्तमान में खरीफ फसलों की स्थिति संतोषजनक है, परन्तु कहीं-कहीं पर हल्का कीट प्रकोप देखा जा रहा है। इसके नियंत्रण के लिये किसान कीटनाशकों का उपयोग करें। जिन क्षेत्रों में सोयाबीन फसल पर सफेद सूण्डी का प्रकोप हुआ था वहां अगली फसल लेने के पूर्व क्विनालफॉस का भुरकाव कर जमीन में अच्छी तरह से मिला दें। कुछ क्षेत्रों में पत्ती खाने वाली इल्लियों का प्रकोप देखा गया है। ऐसे स्थानों पर किसान तुरन्त क्विनालफॉस पानी के साथ मिलाकर छिड़काव करें। पत्ती खाने वाले वाली इल्लियों के साथ-साथ रस चूसने वाली कीट जैसे- सफेद मक्खी, हरा जेसिड आदि का प्रकोप है, वहां पर थायामिथोक्सम व लेम्बड़ा, सायहेलोथ्रिन या बीटासायफलूथ्रिल पानी के साथ मिलाकर छिड़काव करें। जिन किसानों के खेतों में फसल में गर्डल बीटल का प्रकोप प्रारम्भ हो चुका है, वहां किसान थायक्लोप्रीड या प्रोफेनोफॉस या ट्राइजोफॉस या बीटासायफ्लूथ्रील पानी में मिलाकर छिड़काव करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें