Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 12 सितंबर 2017

मधुमक्खी पालन हेतु एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण 20 सितंबर को

ग्रामीण मीडिया सेण्टर

-------------------------------
-----------------------------------------------------
मधुमक्खी पालन कृषि से ही जुड़ा एक व्यवसाय है, जिसमें कम लागत और अधिक मुनाफा है। किसानों की आय को सुदृढ़ करने हेतु मधुमक्खी पालन कृषि के अतिरिक्त आय का एक महत्वपूर्ण साधन बन सकता है। जिले में मधुमक्खी पालन हेतु उपयुक्त वातावरण एवं मधुमक्खी पालन हेतु आवश्यक फसलों की उपलब्धता को देखते हुए जिले में मधुमक्खी पालन की काफी संभावना है। देशी और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शहद की लोकप्रियता और मांग की वजह से मधुमक्खी पालन तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है। कृषि से जुड़े लोग या फिर बेरोजगार युवक भी इस व्यवसाय को आसानी से अपना सकते हैं तथा इस उद्योग से लाखों रूपए प्रति वर्ष कमा सकते हैं।
मधुमक्खी पालन से जहां एक ओर किसानों को अच्छी आय होती है वहीं मधुमक्खी पालन से फसलों में परागण अच्छी तरह होने से कृषि उत्पादन में भी बढ़ोत्तरी होती है। मधुमक्खी पालन से शहद, मोम, रॉयल, जैली आदि अतिरिक्त उत्पाद भी प्राप्त होते हैं जो किसानों की अतिरिक्त आमदनी का बेहतर जरिया साबित होते हैं। मधुमक्खी पालन से बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलने की भी अपार संभावनाएं हैं।
उप संचालक उद्यान ने बताया कि किसानों का मधुमक्खी पालन की ओर रूझान बढ़ाने तथा इस योजना का लाभ लेने हेतु उद्यानिकी विभाग द्वारा मधुमक्खी पालन पर एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम 20 सितंबर को प्रात: 10 बजे से कृषि विज्ञान केन्द्र बैतूलबाजार में रखा गया है, जिसमें विभागीय अधिकारियों एवं विशेषज्ञों द्वारा जिले के उत्सुक कृषकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उपरोक्त प्रशिक्षण में शहद उत्पादन करने के लिए उचित वातावरण, नए-नए उपकरण एवं प्रबंध की जानकारी, उत्पादन के लिए उच्चकोटि की तकनीक, अधिक शहद देने वाली मधुमक्खियों की प्रजातियां, नस्ल सुधार एवं रोगों से बचने की सम्यक जानकारी तथा वैज्ञानिक विधि से मधुमक्खी पालन में नवनिर्मित तकनीक आदि का ज्ञान दिया जाएगा।
जिले के इच्छुक कृषकों से प्रशिक्षण में उपस्थित होने की अपेक्षा की गई है। अधिक जानकारी हेतु इच्छुक कृषक अपने विकासखण्ड कार्यालय अथवा उप संचालक उद्यान कंपनी गार्डन बैतूल में कार्यालयीन समय में संपर्क कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें