Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 28 अक्तूबर 2017

स्वच्छता एवं आंगनबाड़ी गतिविधियों की ब्राँड एम्बेसेडर बनी काशीबाई

ग्रामीण मीडिया सेण्टर


 


 
ग्राम जगतपुर उमरिया जिला कटनी की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता काशीबाई प्रदेश की 88 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिये मिसाल बन गई है। काशीबाई के प्रयासों से ग्राम जगतपुर उमरिया में कुपोषित बच्चों की संख्या शून्य हो गई है। गाँव की गर्भवती महिलाओं को जाँच के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र लेकर आना, अच्छा पोषण आहार लेने के लिए प्रेरित करना और समय-समय पर उचित सलाह देना काशीबाई का रोज का काम है।
काशीबाई ने अपने गाँव में बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाया है। अब गाँव में संस्थागत प्रसव की अच्छी व्यवस्था भी हो गई है। काशीबाई ने अपने गाँव में महिलाओं को प्रेरित कर 80 घरों में शौचालय बनवाये हैं। गाँव के 15 हैडपंपों के पास पंचायत के सहयोग से सोख्ता गढ्ढों का निर्माण करवाया है। इस आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने अपने पूरे गाँव के बच्चों और महिलाओं को मुख्यमंत्री नेतृत्व सामुदायिक विकास क्षमता, पल्स पोलियो अभियान, आंगनबाड़ी चलो अभियान, हौसलों की उड़ान, स्तनपान सप्ताह, पोषण आहार सप्ताह, बाल-चौपाल आदि कार्यक्रमों से लाभान्वित भी करवाया है।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता काशीबाई को कर्तव्य के प्रति समर्पण, सेवा और त्याग के जज्बे के कारण आईसीडीसीएस योजना में भारत सरकार ने पुरस्कृत किया है। काशीबाई को यह पुरस्कार केन्द्रीय मंत्री श्रीमती मेनका गाँधी ने स्वयं प्रदान किया। ग्राम जगतपुर उमरिया में परिवर्तन और विकास की गतिविधियों से प्रभावित होकर जिला प्रशासन ने काशीबाई को आंगनबाड़ी की गतिविधियों के प्रचार-प्रसार के लिये जिले का ब्रांड एम्बेसेडर बनाया है।
अब काशीबाई अपने गाँव के साथ-साथ जिले के अन्य गॉंवों में भी जाती है, वहाँ ग्रामवासियों और रोजगार सहायकों, स्वच्छता प्रेरकों तथा सचिवों को प्रेरित करती है। महिलाओं को स्वच्छता और बाल शिक्षा के लिये प्रोत्साहित भी करती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें