Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 2 अक्तूबर 2017

अमिताभ बच्चन ने की मध्यप्रदेश में स्वच्छता अभियान की सराहना

ग्रामीण मीडिया सेण्टर

जन-सहयोग से स्वच्छता अभियान बन गया जन-अभियान : मुख्यमंत्री श्री चौहान


महानायक श्री अमिताभ बच्चन ने की मध्यप्रदेश में स्वच्छता अभियान की सराहना
वर्ष 2018 तक खुले में शौच जाने से मुक्ति पा लेगा मध्यप्रदेश
 

भोपाल : सोमवार, अक्टूबर 2, 2017, 18:55 IST
 
महानायक श्री अमिताभ बच्चन ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में जनभागीदारी से चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान की सराहना की है। आज यहां एक टी.वी. चैनल पर स्वच्छ भारत के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान से बातचीत की।
श्री अमिताभ बच्चन ने पिछले एक साल में स्वच्छता अभियान के कारण आये बदलाव के संबंध में मुख्यमंत्री से सवाल पूछा। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में भारत के सौ शहरों में मध्यप्रदेश के 22 शहर चुने गये। पूरे देश में इन्दौर नम्बर एक और भोपाल नम्बर दो पर रहा। उन्होने कहा कि ग्रामीण स्वच्छता के क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश आगे चल रहा है। उन्होने बताया कि ग्वालियर पूरे देश में नम्बर एक पर है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महानायक को बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण में शुरुआत में प्रदेश पीछे था, लेकिन बहुत कम समय में तेजी से काम करते हुए राष्ट्रीय औसत से आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में आम नागरिकों के भरपूर सहयोग और समर्थन को देखते हुये कहा जा सकता है कि वर्ष 2018 तक मध्यप्रदेश राज्य खुले में शौच से मुक्ति पा लेगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि कई शहरों में चमत्कारी परिणाम मिले हैं। गंदगी से होने वाली बीमारियों का प्रकोप कम हुआ है। लोगों की मानसिकता में परिवर्तन आया है। लोगों में अपने गांव और अपने शहरों को स्वच्छ रखने की सकारात्मक मानसिकता बनी है। श्री चौहान ने लोगों को इस स्वच्छता अभियान में उत्साहपूर्वक भागीदारी करने के लिये धन्यवाद भी दिया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता अब जन-अभियान बन गया है। यह काम समाज के सहयोग के बिना सरकार अकेली नहीं कर सकती। जनता में जूनून है कि स्वच्छता के मामले में देश में सबसे आगे रहेंगे। श्री चौहान ने श्री अमिताभ बच्चन को बताया कि 378 शहरी निकाय पूरी तरह खुले में शौच जाने से मुक्त हो चुके हैं। होशंगाबाद और शाजापुर जिलों को आज ही खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया गया है।
श्री चौहान ने कहा कि स्वच्छता के प्रति मानसिकता बदलने का काम चल रहा है। गांव-गांव में भजन मंडलियों और अन्य माध्यमों द्वारा स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शौचालय का उपयोग करने की मानसिकता बनाने के लिये भी प्रयास तेज कर दिये हैं। मुख्यमंत्री ने बताया की जबलपुर में 10 मेगावाट का वेस्ट टू एनर्जी प्लांट शुरु हो गया है। कचरे के निष्पादन के लिये व्यवस्थित इंतजाम किये गये हैं। प्लास्टिक बैग के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है। धीरे-धीरे जागरुकता बड़ रही है। जनता और सरकार दोनों मिलकर स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें