Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 11 अक्तूबर 2017

थर्माकोल से बढ़ता है प्रदूषण, आसान है इसकेनिस्तारण का उपाय

ग्रामीण मीडिया सेण्टर


थर्माकोल पॉलीथीन का उत्पाद है। आज कल पैकिंग के लिए इसका बहुत प्रोयोग किया जाता है। यह पर्यावरण के लिए अत्यंत घातक होता है । यह भूमि में कभी भी सड़ता नहीं है जिसके कारण भूमि की उर्वर क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है । यह जल स्रोतों पर भी घातक प्रभाव छोड़ता है। कई बार इसे जला दिया जाता है जिस से हानिकारक गैस उत्पन्न होती है जो ओजोन परत को नष्ट करती है।
मंगलवार को जिला पंचायत में आयोजित होने वाली समय सीमा बैठक में पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अरुण सिंह भदौरिया ने कलेक्टर श्री शशांक मिश्र और जिले के कार्यालय प्रमुखों के समक्ष इसके उचित निस्तारण की विधि प्रयोग द्वारा समझाई। इस विधि में बहुत कम मात्रा में थिनर के अंदर थर्माकोल को घोला गया, जिससे एक गाढ़ा घोल तैयार हुआ। इस घोल को छतों से होने वाले रिसाव के स्थान पर भरने से रिसाव बंद हो जाता है। इस कार्य हेतु हेल्पलाइन नंबर 7898945959 जारी किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें