Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 30 दिसंबर 2017

स्कूल में बच्चों को शारीरिक दण्ड देने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| बैतूल, जनसम्पर्क 



स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किये निर्देश 

प्रदेश में ऐसे स्कूलों के प्रबंधन और दोषी व्यक्तियों के खिलाफ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सख्त कार्रवाई की जायेगी, जो बच्चों को शारीरिक दण्ड देकर प्रताडि़त किये जाने के दोषी पाये जायेंगे। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने कलेक्टरों एवं जिला शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं।
निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल में बच्चों की शिकायतों के लिये एक शिकायत-पेटी अनिवार्य रूप से रखी जाये। स्कूल शिक्षा विभाग के सर्कुलर में कहा गया है कि प्रदेश में लागू शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत बच्चों के अधिकारों से जुड़े प्रावधानों में एक महत्वपूर्ण प्रावधान बच्चों को शारीरिक और मानसिक उत्पीडऩ पर प्रतिबंध से संबंधित है। स्कूल प्रबंधन से इस प्रावधान का कड़ाई से पालन किये जाने के लिये कहा गया है।

स्कूलों में मनेगा मूल कर्त्तव्य दिवस
---------------------------------------------
प्रदेश के सभी स्कूलों में 3 जनवरी को मूल कर्त्तव्य दिवस मनाया जायेगा। इस दिन बच्चों को भारत के संविधान में वर्णित नागरिकों के मूल कर्त्तव्यों की जानकारी दी जायेगी। साथ ही, बच्चों को कर्त्तव्य-पालन का संकल्प भी दिलाया जायेगा।
विद्यालयों में मूल कर्त्तव्यों के प्रति जागरूकता लाने के लिये निबंध प्रतियोगिता, वाद-विवाद, क्विज, भाषण, स्लोगन एवं चित्रकला प्रतियोगिताएँ भी आयोजित की जायेंगी।
 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें