Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 14 मार्च 2018

ग्राम डोहलन के स्पेशल बायस ग्रुप , नई सोच नई पहल

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|


ग्रामीण मीडिया को ग्राम डोहलन के युवाओ ने जानकारी में बताया कि, उनके ग्राम की भी हालत अन्य ग्राम जैसी ही थी। शराब खोरी, गंदगी, अशिक्षा। इन युवाओ ने ग्राम के 6 बुजुर्गो के मार्ग दर्शन में एक ग्रुप बनाया जिसमे एक विचार धारा के 16 युवाओ के संगठन को तैयार किया। सबसे पहले ग्राम के मंदिर परिसर के बाद स्कूल की पूर्ण स्वच्छता करके , ग्राम की सबसे बड़ी समस्या शराब खोरी के लिए एक कार्ययोजना बनाई। जो भी इसका सेवन करते थे।  उनसे बातचीत करके उनको होश और हवास की हालत में समझाया धीरे धीरे इस लत से कैसे छुटकारा पाए और काफी हद तक सफलता पाई।  इसका लाभ और परिणाम ये हुए की पुराने शराबीओ ने दूरी बनाई और नये युवा ने इसे न अपनाने का संकल्प लिया।   हम सुधरेंगे जग सुधरेगा का नारा ग्राम में बुलंद किया।  ग्राम डोहलन का असर अब आजू बाजू के ग्रामो में भी दिखाई दे रहा है। मुलताई तहसील में इस ग्रुप का नाम हर ग्राम में पहचाना जा रहा है। 
  युवाओ ने बताया की आगे हम शिक्षा,पर्यावरण,महिला हिंसा , कुपोषण आदि विषयों पर काम करके अपने ग्राम को  एक आदर्श ग्राम बनायेगे।  साथ ही कृषि की आय को दुगना करने  में सहायक रोजगार जैसे पशु पालन , जैविक खेती,जल प्रबंधन खेती को लाभ का रोजगार बनाने की दिशा में काम करेंगे। 

 www.graminmedia.com     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें