Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 23 अप्रैल 2018

24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|


ऐसे होगी ग्राम सभा की शुरूआत
ग्राम सभा की शुरूआत करने के लिए ग्रामों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित होगी। ग्राम सभा में गांव में प्रभात फेरी या प्रात:काल पदयात्रा निकाली जाएगी। साथ ही स्वच्छता कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ग्रामीण खेलों का आयोजन सहित ग्राम पंचायत निधि का समुचित उपयोग, स्वच्छ पेयजल एवं स्वच्छता, ग्रामीण विकास में महिलाओं की भूमिका आदि पर चर्चा की जाएगी।

ग्राम सभा में ग्रामीणों को समझाया जाएगा
ग्राम सभाओं का आयोजन 73वें संविधान संशोधन के द्वारा पंचायती राज व्यवस्था लागू होने के परिप्रेक्ष्य में 24 अप्रैल के महत्व को उपस्थित ग्रामीणाजनों को समझाया जाएगा। स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार अन्य विशिष्ट थीम को बताया जाएगा। शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं को ग्राम सभा में पढ़ा जाएगा। सभी ग्राम सभा सदस्य ग्राम तथा प्रदेश और देश के विकास की शपथ लेंगे। अगले पांच वर्षों के लिए ग्राम पंचायत के विकास के प्रमुख लक्ष्यों के संबंध में ग्राम सभा को अवगत कराया जाएगा। 
उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा

ग्राम पंचायत के विकास में विशेष योगदान देने वाले अथवा ग्राम पंचायत की भलाई में विशेष कार्य करने वाले व्यक्तियों को ग्राम सभा में सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत में सभी वर्गों के व्यक्तियों एवं महिलाओं को शामिल किया जाएगा। ग्राम सभा में महिलाओं एवं स्व सहायता समूह की उपस्थिति अधिक से अधिक हों इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं।
 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें