Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

रविवार, 8 अप्रैल 2018

मुख्यमंत्री शिवराज ने दी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ी सौगात.

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| 


चुनावी साल में ..


भोपाल।।

चुनावी साल में मुख्यमंत्री शिवराज ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने उनकी मांगे पूरी कर दी है। अब से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 10 हजार और सहायिका को 5 हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा। 62 वर्ष में सेवानिवृत्ति पर 1 लाख रुपए और 75 हजार रुपए दिए जाएंगे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि बहने सब सहन कर लेती हैं लेकिन अपने भैया की बुराई नहीं सह पाती हैं। जो काम करवाने सरकार के लिये कोई नहीं मिलता वो काम सरकार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ से करवाती है। महिला सशक्तिकरण मेरे जीवन का मिशन है। माँ बेटी की आँखों में आँसू न रहे। उनके चेहरे पर खुशी रहे और इसका जिम्मा अगर सबसे निचले में है तो वो आंगनवादी कार्यकर्ताओ पर है। 

उन्होंने कहा कि आंगवाड़ी कार्यकर्ताओं को बेवजह हटाने के मामलों में रोक लगाने के लिए व्यवस्था की जा रही है। बिना जांच किए अबसे कोई भी किसी को हटा नहीं सकेगा।मैं यह नहीं चलने दूंगा। डरा डरा कर जान लेते हैं।उन्होने कहा कि अब यात्रा पर भी कार्यकर्ताओं को सरकार की तरफ से भत्ता दिया जाएगा। अच्छा काम करने वाली कार्यकर्ताओ को दीनदयाल प्रोतसाहन पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।वही सीएम ने कहा कि रिटायरमेंट के उम्र 60 से 62 होगी। रिटायरमेंट के समय 1 लाख मिलेंगे।  मृत्यु पर 2 लाख परिवार को दिए जाएंगे। 

गौरतलब है कि प्रदेश में वर्तमान में 84465 आंगनबाड़ी और 12670 मिनी आंगनबाड़ी समेत कुल 97135 केंद्र हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों में एक कार्यकर्ता व एक सहायिका हैं जबकि मिनी आंगनबाड़ी में सिर्फ कार्यकर्ता काम कर रही हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अभी पांच हजार और सहायिकाओं को 2500 रुपए मानदेय मिलता है। वहीं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3250 रुपए प्रतिमाह है।


।। सीएम ने दी ये सौगाते ।।

-आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 10 हजार और सहायिका को 5 हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा।

- 62 वर्ष में सेवानिवृत्ति पर क्रमशः 1 लाख रुपए और 75 हजार रुपए दिए जाएंगे।

-आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार की बेटी को नियुक्ति में 10 % की छूट दी जायेगी।

-आंगवाड़ी कार्यकर्ताओं को बेवजह हटाने के मामलों में रोक लगाने के लिए व्यवस्था की जा रही है।

-बिना जांच किए अबसे कोई भी किसी को हटा नहीं सकेगा।

-दुर्घटना में मृत्यु की दशा में आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं या सहायिका के परिजनों को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

-कई वर्षों से आंगनवाड़ी में कार्यरत अनुभवी आंगनवाड़ी सहायिकाएँ यदि योग्यता रखती हैं तो उन्हें आंगवाड़ी कार्यकर्ता चयन में वरीयता दी जाएगी।

- आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा।

-सेवा में चयन के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका को प्राथमिकता दी जाएगी।

-अच्छा काम करने वाली बहनों को  दीनदयाल सम्मान दिया जायेगा।

-आंगनवाड़ी बहनों की रिटायरमेंट की उम्र 62 वर्ष होगी।




 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें