Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 30 अप्रैल 2018

ग्राम डहुआ में हुई, "जल संसद" जल ही जीवन है, इसको सहजे राजेंद्र भार्गव

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|


मुलताई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा और समय की मांग के अनुसार सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में 313 विकास खंडो में 30 अप्रैल सोमवार को जल संसद का आयोजन हुआ।  इसी कड़ी में मुलताई विकास खंड के ग्राम डहुआ में रावणवाड़ी नदी पर ग्राम सरपंच श्रीमती सोनी धनलाल बिंझाडे उपसरपंच संध्या पवार,जनअभियान परिषद की ब्लाक समन्वयक जयप्रकाशी धुर्वे,मुख़्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास के छात्र और छात्रा , भिन्न भिन्न ग्राम की प्रस्फुटन समीति के पदाधिकारी बड़ी संख्या में ग्राम के नागरिको ने सबसे पहले रावणवाड़ी नदी की खुदाई,मेड़ बंधान के बाद साफ सफाई की बाद में पंचायत भवन के प्रांगण में भव्य जल संसद का आयोजन किया।  जिसमे वक्ताओं के साथ आम ग्रामीणों में भी सक्रियता से भाग लिया। मुख्यमंत्री जी का लाईव प्रसारण सुना।  उनके द्रवारा जल संचय पर संकल्प दिलाया और ग्रामीणों ने मन से दुहराया। 
उक्त आयोजन में प्रमुख वक्ता राजेंद्र भार्गव में पानी विषय पर जानकारी में बताया की पानी जैसी जीवन की अनिवार्य  माल और वस्तु बन करके  पाउच,बोतल में दूध से ज्यादा कीमत में बिक रहा है।  प्रबंधन अभाव में खेती में सबसे ज्यादा पेयजल का पानी बर्बाद हो रहा है। भमिगत जल स्तर इतना नीचे चला गया है की 1 हजार फीट के बोर भी खाली जा रहे है।  ये नलकूप के 1 हजार फीट के भूमि में हुए छेद तापमान बढ़ाएगे।  नीचे के पिघले हुए लावा की गर्मी भूमि की सतह पर आ रही है। भूमि गत कुओ का अस्तित्व समाप्त हो रहा है।  अब तो जागो। श्रमदान और भर्ष्ट्राचार रहित निर्माण से आज भी जन सहयोग से हालत सुधर सकते है।  माँ ताप्ती के उद्गमन में 500 रुपए में एक टैंकर पानी बिक रहा है।  सात दिनों में नल आ रहे है। आप अंदाज लगाए। इसलिए इस दिशा में काम होना चाहिए। नारायण पवार,राजेंद्र अमरुते,उमेश गाकर ने भी विचार रहे। 
 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें