Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

रविवार, 20 मई 2018

पाठशाला लगाकर किसानों को सीखाए सहायक रोजगार के तरीके

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|
मुलताई। जुनापानी में कृषक पाठशाला में किसानों को बताए उन्नत खेती के तरीके, ब्लॉक के आदिवासी बाहुल्य ग्राम जुनापानी में आत्मा परियोजना के तहत किसान पाठशाला लगाकर किसानों को खेती के साथ सहायक रोजगार करने के तरीके बताए। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए सहायक रोजगार करने की समझाइश दी। 
उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा जुनापानी में कृषक पाठशाला लगाकर आदिवासी किसानों को खेती करने के तरीके सीखाए। उन्नत कृषक राजेंद्र भार्गव ने जैविक खेती करने के तरीके के साथ इससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने पशु पालन, दूध व्यवसाय करने पर भी जोर दिया। 
उन्होंने कहा पशु पालन करने से किसान अतिरिक्त आय अर्जित कर सकता है। पशुओं के गोबर से खाद भी बनता है। उद्यानिकी विभाग की प्रीति रहांगडाले ने रासायनिक खाद और कीटनाशक का उपयोग कम करने की समझाइश दी। कम लागत में अधिक पैदावार करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उमेश चौहान ने भी किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी देकर आधुनिक खेती के तरीके बताए। इसके साथ किसानों को जैविक खाद से तैयार फसलों का भी निरीक्षण कराया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें