Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 15 जून 2018

मुलताई में बीज के लिए परेशान किसानों ने कृषि विभाग के सामने किया हंगामा, 3 बजे से शुरू हुआ वितरण

ग्रामीण मीडिया सेण्टर
|

कृषि विभाग कार्यालय से किसानों को विभिन्न योजनाओं के तहत सोयाबीन, मक्का, धान, तुवर का बीज दिया जा रहा है। बीज लेने के लिए किसान सुबह से कृषि विभाग कार्यालय पहुंच रहे हैं। इसके बाद भी किसानों को समय पर बीज नहीं मिल रहा है। 

गुरुवार को भी किसान सुबह 9 बजे से बीज लेने कार्यालय पहुंच गए थे। कार्यालय खुलने के बाद किसानों ने बीज लेने के लिए बी वन की फोटोकॉपी जमा करना शुरू किया। 11.30 बजे तक बड़ी संख्या में किसान पहुंच गए। धक्का-मुक्की के बीच किसानों ने सोयाबीन के बीज के लिए दस्तावेज जमा किए। वहीं बुधवार को जिन किसानों दस्तावेज जमा किए थे वह भी पहुंच गए। बीज नहीं मिलने से किसानों ने कार्यालय के गेट के सामने ही हंगामा करना शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर प्रभारी एसडीएम कुमार शानू देवडिया भी पहुंच गए। उन्होंने किसानों से चर्चा कर कृषि विभाग की बीएमटी दीप्ती अतुलकर से वितरण के संबंध में जानकारी ली। बीएमटी ने बताया कर्मचारी नहीं होने से बीज वितरण में परेशानी हो रही है। इस पर एसडीएम ने बीज के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा कर उसकी जांच करने के बाद दोपहर तीन बजे से बीज वितरण करने के निर्देश
 इसलिए हो रही वितरण में परेशानी 
कृषि विभाग में अन्नपूर्णा, सूरजधारा सहित अन्य योजना के तहत किसानों को उपलब्ध कराने धान बीज 4800 क्विंटल पहुंचा है। नर्सरी तैयार करने के लिए प्रत्येक किसान को तीस किलो दिया जाना है। सोयाबीन के 8 किलो के 600 बैग आए हैं। प्रति किसान एक बैग दिया जाना है। जो अब तक 274 किसानों को बांटा जा चुका है। इसी प्रकार मक्का, तुवर का भी वितरण होना है। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और किसान मित्रों की हड़ताल से बीज वितरण में परेशानी हो रही है। 

 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें