Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 28 जून 2018

5 विद्यार्थियों ने मिलकर बनाई कृषि कार्य के लिए मशीन दावा एक घंटे में हो जाएगी एक एकड़ खेत में बोवनी

ग्रामीण मीडिया सेण्टर

प्रभातपट्टन निवासी छात्र ने अपने सहपाठियों के साथ मिलकर सोलर ऊर्जा से चलने वाली ऐसी मशीन बनाई है जिसके उपयोग से खेत में बोवनी और फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव आसानी से किया जा सकता है। इस मशीन से एक घंटे में एक एकड़ में बोवनी और 45 से 50 मिनट में स्प्रे हो जाएगा। 
बारिश में अगर धूप नहीं निकली तो मशीन में बैटरी भी लगी है। बैटरी को चार्ज कर मशीन का उपयोग किया जा सकता है। मशीन बनाने में लगभग 22 हजार रुपए का खर्च आता है। छात्रों ने मशीन को प्राटोटाइप ऑफ ऑटोमेटिक सीड फीडिंग एंड स्प्रे मशीन सोलर एनर्जी नाम दिया है। श्री बालाजी कॉलेज बैतूल की मैकेनिकल ब्रांच के छात्र अमन आकोटकर, विशाल पंडोले, गोविंद मौखेड़े, नरेश मंडल और अर्पणा पाटनकर ने बताया उन्होंने किसानों की बोवनी और स्प्रे की समस्या को लेकर प्रोफेसर विकास मालवीय के मार्गदर्शन में सौर ऊर्जा से स्वचलित बीज बुवाई और कीटनाशक स्प्रे करने वाली मशीन का प्रोजेक्ट तैयार किया। मशीन के सामने वाले हिस्से से फसलों पर दवा का स्प्रे और पीछे वाले हिस्से से बोवनी होती है।  
बोवनी के साथ कीटनाशक के स्प्रे में भी कर सकते हैं उपयोग ऐसे काम करती है मशीन
अमन आकोटकर ने बताया मशीन में सोलर पैनल लगे हैं जो सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा से मशीन को संचालित करेगी। बारिश में सूर्य की ऊर्जा नहीं मिलने पर इसमें बैटरी भी लगाई है। बैटरी को बिजली के माध्यम से सकता है। इसके अलावा बोवनी और स्प्रे के लिए 9 वोल्ट की मोटर लगाई है। स्प्रे के लिए दवा का घोल संग्रहित करने और बीज को संग्रहित करने के लिए टैंक लगाए हैं। 

| www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें