Pages

सोमवार, 18 जून 2018

बैतूल जल, जंगल और जमीन को बचाने में लगे है मोहन नगर और साथी

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|


फोरलेन निर्माण में बंजर हो चुकी सोनाघाटी की पहाड़ी को हरा-भरा करने के लिए 2017 से गंगावतरण अभियान चल रहा है। इस अभियान के बारहवें चरण में एक हजार खंतियां खोदी जा चुकी हैं। इन खंतियों में पौधरोपण भी किया जा रहा है। 
21 जून को पहाड़ी पर 250 श्रमदानी पहले खंतियां खोदेंगे, उसके बाद 200 फीट ऊंची पहाड़ी पर बैठकर योग करके लोगों को पर्यावरण का संदेश देंगे। गंगावतरण अभियान के संयोजक मोहन नागर ने बताया विश्व योग दिवस पर सोनाघाटी पर सुबह सबसे पहले श्रमदान कर खंतियां खोदी जाएंगी। इसके बाद पहाड़ी की सबसे ऊंची चोटी पर योगाभ्यास कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जाएगा। योग दिवस पर सोनाघाटी की पहाड़ी पर करीब 200 से 250 श्रमदानी श्रमदान कर एक घंटे तक योग करेंगे। उन्होंने बताया रेडियो पर आने वाले संदेश के आधार पर योगाभ्यास किया जाएगा। 
शहर से सटी सोनाघाटी को हरी-भरी करने तथा वर्षा जल संग्रहण के उद्देश्य से किए जा रहे गंगावतरण अभियान का रविवार को बारहवां चरण पूर्ण हुआ। इस चरण में 58 श्रमदानियों ने पानी के लिए पसीना बहाकर 21 खंतियां खोदीं। सुबह 6 से 8.30 बजे तक चले श्रमदान में बैतूल सहित सोनाघाटी, कढ़ाई, लापाझिरी, जामठी, पाढर के श्रमदानियों ने श्रमदान किया। 

 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें