Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

रविवार, 3 जून 2018

बड़ी खबर खतरे में है, सिचाई विभाग का जम्बाड़ी डेम

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| से जुड़े ग्राम जम्बाड़ी के नव युवको ने जानकारी में बताया की, उनके ग्राम के डेम पर तकनीकी रूप से खतरे के बादल दिखाई दे रहे है।  इस सूचना पर ग्रामीण मीडिया की टीम ने ग्राम जा करके हालत देखे तो 100 प्रतिशत हालत खतरे के है।  सिचाई विभाग द्वारा निर्मित डेम से रात और दिन डेम डूब क्षेत्र की काली मिट्टी खुदाई करके जा रही है। तकनीकी दृष्ट्री से डूब क्षेत्र में कभी भी कोई भी खुदाई काम पर पाबंदी रहती है।  इसके पीछे कारण मे जब हम लोगो ने बाड़ेगांव की खुदाई जनहित में की थी तब सिचाई विभाग के अधिकारीओ ने काम रुकवाया और तकनीकी रूप से बताया की अगर नीचे की मिट्टी खुदाई के बाद कच्चा लग जाता है। बरसात में जब डेम में पानी भरा  रहा है। तब  पानी अंदर ही अंदर यहां से सुरंग बना करके डेम को क्षतीग्रस्त कर सकता है।  इस कारण से कभी भी डेम के अंदर से गहरीकरण का काम नहीं होता है।  अगर मिट्टी जमा होने पर तकनीकी अधिकारी की उपस्थिति में खुदाई होती है।  ये पूरा भाग सुरक्षित भाग  है। ग्रामीण मीडिया का भी मनाना है की इस खुदाई पर रोक नहीं लगी तो इस डेम और ग्रामीणों का जींवन खतरे में आ सकता है।  हमारा भाव किसी की शिकायत करना नहीं है जनहित है।  इसकी तत्काल सुचना अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और सिचाई विभाग को दी। अगर आपके ग्राम में भी इस प्रकार की गति विधि होती है तो सूचना दे। अधिकाँश मिटटी परेगाव के ईट के भट्टों पर जाती है।  खुदाई में नाबालिक श्रमिक भी है।  150 रुपए प्रति ट्राली भरवाई के भाव है।  करीब 35 मिनिट में एक ट्राली खुदाई करके भर जाती है।  इसी के साथ इसी डेम पर पानी की मोटर भी रात दिन चल रही है।  डेम का स्टोर पानी खाली हो रहा है।  मोटर भी सीधे विधुत पोल से तार डाल करके चल रही है। नियम से इस मौसम में पानी सिचाई की अनुमति नहीं मिलती है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें