Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 24 जुलाई 2018

सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार योजना पुरस्कार के चयन के लिए वर्ष 2017-18



कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा के तहत किसान एवं समूह से पुरस्कार के लिए जिले के विकासखंड स्तरीय कार्यालयों पर आवेदन 30 जुलाई तक प्रस्तुत कर सकते हैं। यह आवेदन कृषि, मछली पालन, पशुपालन, कृषि अभियांत्रिकी, उद्यानिकी फसल करने वाले किसान कर सकेंगे। चयन के लिए जिला स्तरीय समिति का गठन हुआ है। सर्वोत्तम कृषक का चयन 15 अगस्त 2018 तक समिति करेगी। सर्वोत्तम कृषक समूह पुरस्कार के लिए 5 समूहों को भी दिए जाएंगे। चयनित किसानों को 26 जनवरी को पुरस्कार दिया जाएगा। समिति में कलेक्टर अध्यक्ष के रूप में नियुक्त हैं। वही परियोजना संचालक आत्मा ,उद्यानिकी ,पशु पालन, मछली पालन, रेशम पालन विभागों के प्रमुख और कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी इसमें सदस्य बनाए गए हैं। पुरस्कार के चयन के लिए वर्ष 2017-18 में किसानों द्वारा अपनाई गई तकनीकी उपज एवं उत्पादकता के आधार पर किसानों का चयन किया जाएगा। 
यहां करें - संपर्क शिक्षक उन्नतिशील कृषक पुरस्कार के लिए आवेदन अपने विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, उद्यानिकी विभाग, मत्स्य विभाग ,पशुपालन विभाग, कृषि अभियांत्रिकी विभाग से आवेदन प्राप्त कर 30 जुलाई तक जमा कर सकते हैं। सर्वोत्तम कृषक का चयन 15 अगस्त तक समिति करेगी। विभाग के अधिकारियों के माध्यम से किसानों के आवेदन पत्र जिला स्तर पर चयन के लिए जाएंगे। पूरे प्रदेश में चयनित किसानों को 26 जनवरी 2019 को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। वही एक बार पुरस्कार के लिए चयनित किसानों को अगले 10 वर्षों तक चयन प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा । 
सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन आत्मा के अंतर्गत कृषि उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य एवं कृषि अभियांत्रिकी गतिविधियों के तहत किसानों को पुरस्कृत करेंगे 

जिला स्तरीय पुरस्कार हर जिले में पांच पुरस्कार राशि 25000 
 विकास खंड स्तरीय पुरस्कार हर विकासखंड में 5 किसान पुरस्कार राशि 10000 प्रति किसान 
 समूह पुरस्कार हर जिले में 5 पुरस्कार राशि 20000 प्रति समूह 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें