Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 10 जुलाई 2018

600 फलदार पौधे लेकर निकाली हरियाली यात्रा

ग्रामीण मीडिया संवाददाता
समाजवादी जन परिषद और श्रमिक आदिवासी संगठन के बैनर तले गांव-गांव हरियाली लाने के लिए हरियाली-खुशहाली यात्रा निकाली जा रही है। सोमवार को कालापाठा नर्सरी से पौधे लेकर यात्रा निकाली। यह यात्रा चार ब्लॉकों में जाकर ग्रामीणों को पौधे बांटकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देगी। 
सजप के राजेंद्र गढ़वाल ने बताया 6 जुलाई से शाहपुर ब्लॉक के पहावाड़ी गांव में 50 पौधों का रोपण कर यात्रा निकाली। इसके बाद चिचोली ब्लॉक के पीपलबर्रा में 500 पौधे लगाए। मिली जानकारी के अनुसार कालापाठा से 600 पौधे लेकर यात्रा निकाली। यह यात्रा शाहपुर तथा घोड़ाडोंगरी ब्लॉक में जाएगी। राजेंद्र गढ़वाल ने बताया गांवों में यात्रा के दौरान ग्रामीणों को खेत, खलिहान और खाली पड़ी जमीन पर पौधे लगाने की समझाइश दी जा रही है। साथ ही पौधे लगाने के होने वाले फायदे से भी अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने बताया 6 जुलाई से शुरू हुई हरियाली-खुशहाली यात्रा 30 सितंबर तक चलेगी।

फलदार पौधों का होगा रोपण सजप के राजेंद्र गढ़वाल के मुताबिक कालापाठा नर्सरी से 600 फलदार पौधे लिए हैं, जो गांव-गांव बांटे जाएंगे। उन्होंने बताया यात्रा के दौरान आंवला, सीताफल, नींबू, आम, बेल, जामुन, बादाम, कटहल सहित अन्य फलदार पौधों का वितरण किया जाएगा। 
यात्रा का मुख्य उद्देश्य, जल और पर्यावरण का संरक्षण 
समाजवादी जन परिषद व श्रमिक आदिवासी संगठन के बैनर तले निकाली जा रही हरियाली- खुशहाली यात्रा का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण और जल संरक्षण करना है। राजेंद्र गढ़वाल ने बताया जिले से जंगल का सफाया हो रहा है। यदि हम बहुतायत में पेड़ लगाएंगे तो पर्यावरण बेहतर होगा। इसके अलावा पेड़ों के रहने से बारिश भी अच्छी होगी, जिससे खुशहाली आएगी।  

 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें