Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 26 सितंबर 2018

मुलताई विधायक देशमुख के गृह किसान परेशान सोयाबीन की फसल बिगड़ी

ग्रामीण मीडिया संवाददाता मुलताई 

विधायक चन्द्रशेखर देशमुख के गृह ग्राम से किसानों ने ग्रामीण मीडिया से मदद और सलाह मांगी की हमारी सोयाबीन की फसल खराब ही गई है। मार्ग दर्शन दो।



मुलताई तहसील में बरसात की कमी के कारण हल्की भूमि की ढ़ालनुमा बर्री जमीनों की सोयाबीन का उत्पादन बड़े पैमाने में प्रभावित हुआ है। जिसके कारण क्षेत्र का बड़ी संख्या में किसान परेशान है। ग्रामीण मीडिया को इस प्रकार की जानकारी मिल रही है। हालत ये है कि , एक एकड़ में 5 किलोग्राम औसत उत्पादन भी नही होगा। जो सामान्य तौर पर प्रति एकड़ 300 से 400 किलोग्राम होता था । कारण समय से बरसात न होने से फूल और फल वाली अवस्था में पानी अभाव में फसल का सुखना कहि तो इस कारण से अफलन, कहि पूर्ण रूप से पौधे का अपरिपक्क्व अव्यस्था में सुखना।
ग्रामीण मीडिया को अनुसूचित जाति के युवा किसान बाबूराव खातरकर ने जानकारी में बताया कि, उनकी 5 एकड़ की सोयाबीन की फसल में 50 किलो उत्पादन भी नही होगा। खेत उनकी माता बेवा सकू पति स्व.दयाराम ग्राम सिरडी पटवारी हल्का 99 बायगाव खसरा 175/1,177/2 रकबा 3.411 हे. में से 5 एकड़ में 335 नम्बर की सोयाबीन लगाई थी। आधे से अधिक सुख गई और बाकी में फली नही आई है। फसल का बीमा है। बैक आफ महाराष्ट्र मासोद शाखा से।
ग्रामीण मीडिया सेण्टर मुलताई की किसानों को सलाह है कि, इस प्रकार की विपरीत हालत में गलत कदम न उठाए। फसल की लिखित सूचना, पटवारी,कोटवार,तहसीलदार और सम्बधित बैंक से बीमा कम्पनी को दे। मौका फोटो,पंचनामा आवेदन दो प्रति में दे पावती जरूर ले। साथ में आवक नम्बर भी। जिनका बीमा नही है वे तहसील दर को आरबीसी 6 (4) में मुआवजा के तहत दे। संगठित हो करके दे। विशेष ग्राम सभा का आपातकालीन सत्र बुलाय नियम है। प्रस्ताव पारित करके दे। फसल कटाई प्रयोग के समय रहे। वीडियो ग्राफी करे। साथ में अनावरी जाने। ग्रामीण मीडिया आपके साथ है।
 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें