Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 1 जनवरी 2019

पचमढ़़ी महोत्सव 2018 में महका जिले का गुलाब

ग्रामीण मीडिया संवाददाता


बैतूल, 01 जनवरी 2019
नमर्दापुरम् संभाग अंतर्गत होशंगाबाद जिले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पचमढ़ी में 25 से 30 दिसंबर तक आयोजित पचमढ़ी महोत्सव में पुष्प प्रदर्शनी आयोजित की गई। जिसमें जिले के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग ने भी भाग लिया।
उक्त पुष्प प्रदर्शनी में जिले के पुष्प उत्पादक किसानों एवं शासकीय उद्यान में उत्पादित गुलाब की विभिन्न किस्में, सेवंती, झरबेरा, ग्लेडीओलस, रजनीगंधा एवं विभिन्न प्रकार के कट फ्लावर के प्रादर्श प्रदर्शन हेतु भेजे गए।
उप संचालक उद्यान डॉ. आशा उपवंशी वासेवार ने बताया कि पचमढ़ी महोत्सव में बैतूल जिले के फूलों की सुंदरता ने अपनी एक अलग पहचान बनाई। फूलों की खेती में विशेष पहचान रखने वाले जिले के गुनखेड़ गांव के पुष्प उत्पादक कृषक श्री हनुमंत कनाठे ने गुलाब, झरबेरा और सेवंती की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन किया। उन्हें डच गुलाब के लिए प्रथम पुरस्कार, पौलिएन्था गुलाब के लिए द्वितीय तथा सेवंती के लिए द्वितीय पुरस्कार मिला। बैतूलबाजार के कृषक श्री नवनीत वर्मा को गुलाब के विभिन्न वर्गों में दो द्वितीय पुरस्कार मिले। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में जिले के शासकीय उद्यान द्वारा सेवंती की विभिन्न किस्में, गुलाब एवं रजनीगंधा कट फ्लावर के प्रादर्श रखे गए थे, जिसमें गुलाब पुष्प को एक प्रथम, सेवंती पुष्प को एक प्रथम और दो द्वितीय तथा रजनीगंधा पुष्प को एक द्वितीय पुरस्कार मिला। निर्णायक समिति में उप संचालक उद्यान डॉ. आशा उपवंशी वासेवार भी शामिल थीं। 

 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें