Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 22 फ़रवरी 2019

जिले के प्रमुख समाचार 22/02

ग्रामीण मीडिया संवाददाता | जिला बैतूल 


मुलताई 
खंभे पर लाइन सुधारते समय लाइनमैन गिरा, मौत  
मुलताई 
मुलताई | प्रभातपट्टन ब्लॉक के ग्राम खेड़ीरामोसी में गुरुवार को बिजली के खंभे पर सर्विस लाइन सुधार रहा लाइनमैन की नीचे गिरने से मौत हो गई। सूचना मिलने पर बिजली कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी मौके पर पहुंचे। विद्युत वितरण केंद्र प्रभातपट्टन में कार्यरत शिवपाल यादव (55) निवासी प्रभातपट्टन अन्य बिजलीकर्मी योगेश झरबड़े, सुधीर महाजन के साथ सुबह खेड़ीरामोसी में एक उपभोक्ता की सर्विस लाइन सुधारने गए थे। इस दौरान शिवपाल यादव खंभे पर चढ़कर काम कर रहे थे, अचानक नीचे गिर गए। घायल हुए शिवपाल साथी उपचार के लिए प्रभातपट्टन अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। कंपनी के कनिष्ठ यंत्री वीरेंद्र मरावी ने बताया बिजली बंद कर शिवपाल यादव खंभे पर चढ़कर काम कर रहा था। खंभे से गिरने से उसकी मौत हुई है। सूचना पर पुलिस ने मर्ग कायम किया है। 






लकड़ी माफिया 1 हजार में खरीदते हैं हरेभरे पेड़, 4 हजार में बिकती है एक ट्राॅली लकड़ी  क्षेत्र में पेड़ों की अवैध कटाई का काम चल रहा जोरों पर

क्षेत्र में छिंदवाड़ा और सिवनी के लकड़ी माफिया पूरी सक्रिय हैं। खेतों में पहुंचकर किसानों से औने-पौने दामों पर हरेभरे पेड़ का सौदा कर कटाई कर रहे हैं। सबसे अधिक पेड़ प्रभातपट्टन और मोरखा ब्लॉक के गांवों में कट रहे हैं। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। मोरखा, खेड़लीबाजार, बांगा, कुजबा, डुडरिया, बिसखान सहित आसपास गांवों में बड़ी संख्या में बबूल प्रजाति के पेड़ों की कटाई हो रही है। कटाई के बाद लकड़ियों को एक जगह जमा कर ट्रैक्टर-ट्राॅली और ट्रकों में भरकर ले जाया जा रहा है। एक ट्राॅली लकड़ी 4 हजार रुपए में बेची जा रही है। एक पेड़ से दो से तीन ट्राॅली लकड़ी निकलती है। लकड़ी माफिया पेड़ का आकार देखकर किसानों से सौदा करते हैं। एक पेड़ की अधिकतम कीमत एक हजार रुपए देकर कटाई करते हैं। 

यहां लगा है अवैध लकड़ियों का ढेर 
मोरखा से तरोड़ा की ओर जाने वाले कच्चे मार्ग के किनारे चार किसानों के खेतों में 3 से 4 ट्रक लकड़ियां रखी हुई हैं। खेड़लीबाजार से कुजबा, मोरखा जाने वाले मार्ग से दक्षिण दिशा की ओर खेतों में, खेड़लीबाजार में स्थित पेट्रोल पंप के पीछे जाने वाले मार्ग पर खेतों में जगह-जगह अवैध रूप से काटी गई लकड़ियां रखी हुई हैं। 
बिना अनुमति के कट रहे पेड़ 
किसानों के खेतों में लगे बबूल सहित अन्य पेड़ों की कटाई के लिए नियमानुसार अनुमति लेना जरूरी है। इसके बाद भी किसान अनुमति लेने की बजाय चोरी-छिपे पेड़ों को बेचकर कटाई करवा रहे हैं। किसानों को पेड़ काटने के लिए ग्राम पंचायत के माध्यम से तहसीलदार से अनुमति लेना होता है। इसके बाद लकड़ी के परिवहन की अनुमति वन विभाग से लेना पड़ती है। 
मुलताई। किसानों के खेतों में लगे हरे पेड़ों की हो रही जोरों से कटाई। 
जांच के लिए भेजी टीम 
एसडीएम राजेश शाह ने बताया 10 दिन पहले पेड़ों की कटाई करने वालों पर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया था। इसके बाद पेड़ों की कटाई की शिकायत नहीं मिली थी। अब दोबारा शिकायत मिलने पर पटवारी को जांच के लिए भेजा है। 








बाइक दुर्घटना में युवक घायल 
मुलताई | प्रभातपट्टन मार्ग पर ग्राम नरखेड़ के पास बाइक दुर्घटना में एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। ताप्ती वार्ड मुलताई निवासी अन्नू पंवार अपने साथ नागराज के साथ बाइक से प्रभातपट्टन से मुलताई आ रहा था। मोड़ में बाइक अनियंत्रित होने से अन्नू और नागराज मार्ग पर गिर गए। जिससे अन्नू के पैर और सिर में चोट आई है। अन्नू को सरकारी अस्पताल में भर्ती किया है। 







शिविर से ट्राईसिकल चोरी 
मुलताई | ग्राम कामथ के सामुदायिक भवन में आयोजित अनुभाग स्तरीय दिव्यांग शिविर से एक ट्राईसिकल चोरी हो गई। ग्राम पंचायत पारड़सिंगा के दिव्यांग हितग्राही को ट्राईसिकल देने के लिए पंचायत सचिव और रोजगार सहायक के सुपुर्द की थी। पंचायत सचिव गोपीनाथ पंवार और रोजगार सहायक मनोज कुमार ने शिविर स्थल पर ट्राईसिकल खड़ी कर दी थी। वापस लौटे तो ट्राईसिकल नदारद थी। पंचायत सचिव ने थाने में शिकायत की है।





किसान ने नहीं लिया ऋण, फिर भी बंधक हो गई जमीन 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की प्रभातपट्टन शाखा से नांदकुड़ी के किसान ने ऋण नहीं लिया। इसके बाद भी राजस्व रिकार्ड में किसान की भूमि बैंक में बंधक होने की जानकारी दर्ज है। गुरुवार को किसान ने इस संबंध में कलेक्टर से शिकायत कर उसके स्वामित्व की भूमि पर ऋण लेने वाले का पता लगाकर कार्रवाई करने की मांग की है। 

रामदास मायवाड़ ने बताया उसके स्वामित्व की 7.5 एकड़ भूमि है। इस भूमि के खसरे की नकल लेने के लिए पहुंचा तो भूमि बंधक होने की जानकारी मिली। उसने इस संबंध में बैंक मैनेजर से जानकारी ली तो उसे संतोषजनक जवाब नहीं मिला। रामदास ने बताया उसने भूमि पर कभी भी ऋण नहीं लिया। इसके बाद भी बैंक में भूमि बंधक हो गई है। संभवत: फर्जी व्यक्ति ने उसकी भूमि को बंधक बनाकर ऋण लिया है। बैंक के मैनेजर अमर बाथम ने बताया किसान की शिकायत मिली है। जिसकी जांच की जा रही है।  






बिजली का तार टूटने से 6 ट्यूबवेल से पानी सप्लाई बंद, नगर में नहीं हुआ जलप्रदाय  रायआमला सब स्टेशन से जुड़ी लाइन का तार रात 11 बजे टूटा, 12 घंटे बाद सुधारा  

पेयजल व्यवस्था वर्तमान में ग्राम सांडिया के छह किसानों के ट्यूबवेल और चंदोरा डैम के डूब क्षेत्र के दो कुओं पर निर्भर है। बुधवार रात करीब 11 बजे 33 केवी लाइन का तार टूटने से बिजली सप्लाई बंद हो गई। 

जिससे ट्यूबवेल और कुएं का पानी नगर तक नहीं पहुंचा। पानी का संग्रहण नहीं होने से गुरुवार को नगर के सभी 15 वार्डों में जलप्रदाय नहीं हो पाया। नगर पालिका के जलस्रोत सूखने से जल संकट की स्थिति निर्मित हो रही है। इस स्थिति से निपटने के लिए नपा को ग्राम सांडिया के छह किसानों के ट्यूबवेल और चंदोरा डैम के डूब में स्थित दो कुओं से पानी लाना पड़ रहा है। नपा को अभी 9 लाख लीटर पानी मिल रहा है। जिसमें से 7 लाख 25 हजार लीटर पानी छह किसानों के ट्यूबवेल से प्राप्त हो रहा है। पर्याप्त पानी नहीं मिलने से दो दिन के अंतराल में जलप्रदाय हो रहा है। बुधवार रात 33 केवी लाइन का तार टूटने से सांडिया सहित अन्य गांवों में बिजली सप्लाई बंद हो गई। जिससे नगर में पानी नहीं पहुंचा। इस स्थिति में नगर के किसी भी वार्ड में जलप्रदाय नहीं हो पाया। 
क्षेत्र के कई गांवों में भी छाया रहा अंधेरा 
रात को सोनोली रोड के पास 33 केवी लाइन का तार टूट गया। जिससे सांडिया, सिरसावाड़ी, चंदोरा, ताईखेड़ा, रायआमला सहित अन्य एक दर्जन गांवों में अंधेरा छा गया। रात में बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने लाइन में फाल्ट खोजने का प्रयास किया, लेकिन फाल्ट नहीं मिला। जिससे रात में बिजली सप्लाई शुरू नहीं हो पाई। सुबह फाल्ट मिलने के बाद सुधार कार्य शुरू हुआ। सुबह 11 बजे बिजली सप्लाई शुरू हो पाई। 







दुनावा में बाइक की टक्कर से वृद्धा घायल
मुलताई| दुनावा में बाइक की टक्कर से बुजुर्ग महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। रमिया धुर्वे (80) कुएं से कपड़े धोकर घर वापस आ रही थी। रास्ते में अज्ञात बाइक सवार ने टक्कर मार दी। जिससे रमिया बाई के पैर और सिर में गंभीर चोट आई। सूचना पर डायल 100 से सरकारी अस्पताल पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद हालत गंभीर होने से जिला अस्पताल रैफर किया। 




बैतूल 
फिल्टर प्लांट की मुख्य पाइप लाइन फूटी, हजारों लीटर पानी सड़क पर बहा  विकास नगर में होता रहा रिसाव, नपा के अधिकारी बोले - बंद कर दी थी मोटर 
सड़क पर बहता हुआ पानी 



विकास नगर में सड़क निर्माण के दौरान की खुदाई से जगह-जगह मुख्य पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। इसमें आए दिन लीकेज सामने आ रहे हैं। बुधवार रात 2 बजे से सुबह तक बड़ी मात्रा में पानी सड़क पर बहता रहा। दरअसल एक जगह वॉल्व की जगह पर बड़ा लीकेज था। इससे कुछ समय से थोड़ा-थोड़ा पानी निकल रहा था लेकिन रात में तेजी से पानी बहा। सुबह जब क्षेत्रवासी उठे तो सड़कों पर लगातार पानी बहता मिला। हालांकि नपा के जलप्रदाय अधिकारियों का कहना था कि मोटर तो रात में पौने 2 बजे ही बंद कर दी थी। जो पानी बह रहा था वह पाइप लाइन में भरा और थमा हुआ पानी था। जलप्रदाय सुपरवाइजर राकेश चौरसिया ने बताया रात पौने दो बजे मोटर बंद कर दी थी। लीकेज की जगह से पाइप में थमा पानी निकल रहा था। ज्ञात हो कि फिल्टर प्लांट से काली चट्‌टान टंकी होते हुए मुख्य पाइप लाइन अन्य टंकियों तक जाती है। इसी में लीकेज है। एक महीने पहले भी रात 2 बजे अचानक विकास नगर पुल के समीप का ज्वाइंट खिसक गया था। पानी के फव्वारे समीप के फोटो स्टूडियो समेत अन्य घरों में घुसे थे। इससे काफी नुकसान हुआ था। इस जगह पर लगातार लीकेज सामने आ रहे हैं। 


फिल्टर प्लांट की मुख्य पाइप लाइन फूटी, हजारों लीटर पानी सड़क पर बहा  विकास नगर में होता रहा रिसाव, नपा के अधिकारी बोले - बंद कर दी थी मोटर  
सारनी। एबी टाइप में हो रही चोरी को रोकने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।
 शहर की ऑफिसर्स कॉलोनी एबी टाइप में लगातार चोरियां होने से अब इंजीनियर्स परेशान हो गए हैं। विरोध में गुरुवार को पावर इंजीनियर्स एंड एम्पलाइज एसोसिएशन ने प्रदर्शन किया। चीफ इंजीनियर कार्यालय में प्रदर्शन के बाद एसीई एमएस सोलापुरकर को ज्ञापन सौंपा। चोरियों पर अंकुश लगाने की मांग भी की। 
एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया एबी टाइप कॉलोनी के सुपर सी आवासों में असामाजिक तत्व लगातार चोरी कर रहे हैं। इसके अलावा टी एंड डी आवास खाले होने के कारण इन्हें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है। सुपर सी आवास जो बीएचईएल को आवंटित थे वे भी खाली होते ही जर्जर हो गए। आवास खाली होने और असामाजिक तत्वाें की मौजूदगी के कारण कर्मचारी और उनके परिवार भयभीत रहते हैं। क्षेत्रीय सचिव जगदीश साहू ने बताया एबी टाइप होते हुए जो रोड पाथाखेड़ा से कनेक्ट किया है। उन्होंने कंपनी प्रबंधन से इसे बंद करने की मांग की। एडीशनी चीफ इंजीनियर श्री सोलापुरकर ने इस संबंध में जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसके अलावा चोरियां रोकने के लिए पुलिस और सुरक्षा विभाग को पत्र लिखने की बात कहीं है। 


 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें