Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 28 मार्च 2019

मामला राशन के चावल के की तस्करी का जांच चालू मुलताई थाना

ग्रामीण मीडिया संवाददाता  ने किया था इस मामले का पर्दाफाश 


मुलताई में सरकारी चावल से भरे ट्रकों के पकड़ाने के बाद ड्राइवर की निशानदेही पर जिला प्रशासन ने शंकर नगर में प्राइवेट गोदाम पर कार्रवाई की। शंकर नगर में एक निजी गोदाम में बड़ी मात्रा में सरकारी अनाज, केरोसिन और नमक का जखीरा बरामद किया। कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व विभाग, खाद्य विभाग और पुलिस विभाग की संयुक्त कार्रवाई से अनाज की कालाबाजारी का मामला सामने अाया। यह अनाज शंकर वार्ड में राशन दुकान चलाने वाले साहू ब्रदर्स का बताया जा रहा है। जांच के बाद ही यह बात स्पष्ट हाे पाएगी की अनाज किस जगह का था और कहां से लाकर कहां खपाया जाता था। गोदाम से ट्रक में अनाज लोड किया जा रहा था, उस ट्रक में टिल्लू पंप से केरोसिन भरा जा रहा था। प्रशासन ने ट्रक को भी जब्त कर लिया है। 

बुधवार को कलेक्टर तरुण पिथोड़े काे सूचना मिली की शंकर नगर में बड़ी मात्रा में सोसाइटी का अनाज लाया और ले जाया जा रहा है। कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम राजीव रंजन पांडे, तहसीलदार वैद्यनाथ वासनिक, टीआई कोतवाली सुनील लाटा, गंज टीआई सीमा राय समेत अन्य मौके पर पहुंचे और छानबीन की तो बड़ी मात्रा में अनाज मिला। पूछताछ में पता चला कि यह गोदाम प्रवीण साहू का है। पूरे मामले में छानबीन शुरू करके अनाज, नमक, केरोसिन और चना जब्त किया है। ट्रक को भी कार्रवाई होने तक जब्त कर लिया है। 



2 ट्रक सरकारी चावल मुलताई के राइस मिल में पकड़ाया 

मुलताई| नेशनल हाईवे पर खरसाली मार्ग के किनारे स्थित राधाकृष्ण राइस मिल परिसर में मंगलवार रात 12 बजे शासकीय उचित मूल्य दुकान पर मिलने वाले सरकारी चावल से भरे दो ट्रक पकड़ाए। दोनों ट्रक के ड्राइवरों के पास चावल परिवहन सहित अन्य दस्तावेज नहीं थे। दोनों ट्रकों को जब्त कर थाना परिसर में खड़ा कराया। 

सूचना पर तहसीलदार सुधीर जैन, एसडीओपी अनिल कुमार शुक्ला, टीआई आरएस चौहान और कनिष्ठ खाद्य आपूर्ति अधिकारी आरके श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे। मिल परिसर में खड़े दो ट्रक की जांच की तो चावल की बोरियां मिली। बोरियों पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लगाए जाने वाले टेग और धागे मिले। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी ने ट्रक ड्राइवर मनमोहन और मोहम्मद से पूछताछ की तो उन्होंने बताया चावल की बोरियां बैतूल से भरकर लाए हैं और भीमपुर की ओर जा रहे हैं। ट्रक में लदे चावल के परिवहन सहित अन्य आवश्यक दस्तावेज दिखाने को कहा तो दोनों के पास कुछ नहीं था। पंचनामा बनाकर दोनों ट्रकों को जब्त कर थाने लाए। दोनों ट्रकों में लगभग 500 क्विंटल चावल मिला है। 
सरकारी अनाज किस जगह का था और कहां से ले जाकर खपाया जाता था इसकी हो रही जांच 
मुलताई। चावल की बोरियों की थाना परिसर में तुलाई होती हुई। 
500 क्विंटल चावल जब्त किया है 
कनिष्ठ खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्रीवास्तव ने बताया ट्रक क्रमांक एमपी 09 केसी 6905 और एमपी 09 एचएफ 5567 में लदे चावलों की बोरियों की तुलाई की जा रही है। शाम तक ट्रक क्रमांक एमपी 09 केसी 6905 में लदे बोरियों को उतारक ताेला गया। इस ट्रक में 495 चावल की बोरियां हैं। दूसरे ट्रक में भी इतनी ही बोरियां होने की संभावना है। लगभग 500 क्विंटल चावल भरा हुआ है। 



कलेक्टर ने बारीकी से की पड़ताल, मुलताई के तार बैतूल से जुड़े 

कलेक्टर तरुण पिथोड़े को मुलताई में चावल के ट्रक पकड़े जाने की जानकारी मिलने पर उन्होंने बारीकी से जांच करवाई कि यह माल कहां से आ रहा है। मामले में गोपनीयता ऐसी रखी गई कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को भी भनक नहीं लगी। पता चला कि बैतूल के शंकर नगर से पूरा माल आता है और यहां बड़ा स्टॉक है। इसके बाद शंकर नगर में पुलिस और राजस्व अमले की मदद से कार्रवाई की। 

क्या बरामद किया 
गेहूं - 411 क्विंटल 
चावल - 105 क्विंटल 
नमक- 12 क्विंटल 
चना - 6.50 क्विंटल 
केरोसिन- 2600 लीटर 
दुकानों की जांच हो 
जिले में 592 राशन दुकानें हैं। इनमें गेहूं, चावल, केरोसिन, नमक और कुछ समय से चना भी आ रहा है। कालाबाजारी और हकदार को अनाज नहीं मिलने की शिकायतें कई बार आ चुकी हैं इस कारण सभी दुकानों की जांच हो। 
मुलताई की राइस मिल में सरकारी चावल से भरे ट्रक पकडा़ने पर ड्राइवरों के बताने पर हुअा खुलासा 
बैतूल। इस तरह कालाबाजारी करने ट्रकों में अनाज भरकर ले जाते थे। इनसेट: गोदाम को सील करते हुए। 

 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें