Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 25 मार्च 2019

थ्रेसर में फसा, मौत, दिल दहलाने वाली घटना मुलताई तहसिल

ग्रामीण मीडिया संवाददाता।मुलताई

ग्रामीण मीडिया संवाददाता 

www.graminmedia.com



प्राप्त जानकारी के अनुसार आज  लगभग 1  बजे दोपहर में नाज़िद मंसूरी उम्र 25 वर्ष निवासी प्रभात पट्टन, थ्रेसर मशीन में गेहू की दावन कर रहे थे, दावन करते समय जरा सी लापरवाही से उनकी शर्ट की आस्तीन बोल्ट में फस गयी और वो मशीन की चपेट में आ गए। उसी समय वहाँ उपस्तिथ लोगो द्वारा तुरंत 108 तथा पुलिस को सुचना दी गायी। मौके पर ही नाज़िद की मृत्यु हो गयी। 

जरा सी लापरवाही बहुत बड़ी हानि पंहुचा सकती है। हमारे ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी ही घटनाओ की सम्भावनाओ के  कई कारण हो सकते है , यदि उन्हें नजरअंदाज किया गया तो ये आपकी या आपके आसपास उपस्थित किसी मासूम की जान जाने का कारण बन सकते है, जिन्हे ध्यान में रखना आवश्यक है जैसेकि :
१.   ट्रेक्टर ट्रालियों में लाइट व रेडियम पट्टियों का न लगा होना, जिस से रात में पीछे से आ रहे वाहन को आपकी उपस्तिथि का अंदाजा ही नही होता है, और एक बड़ी घटना की गुंजाइश होती है। 
२.  4 लेन हाइवे पे सीधे हाथ की सड़क पट्टी तीव्र गति से चलने वाले वाहनों के लिए होती है, दो पहिया वाहनों, बैलगाड़ियों के लिए उल्टे हाथ पे छोटी पट्टी बानी होती है , गलत लेन में चलने से या उल्टी दिशा में लम्बी दूरी तय करने से बड़ी घटना की आशंका होती है। 
३.   कृषि के उपकरणों में बड़ी बड़ी ज्यादा हॉर्स पवार की मोटर लगी होती है। साथ ही तीव्र गति से घूमने वाले कई पार्ट लगे होते है, काम करते समय जरा सी लापरवाही बड़ी घटना को अंजाम दे सकती है।  
४.   अत्याधिक जहरीले कीटनाशक का छिड़काव फसलों पे करने से स्वास लेने के दौरान जहरीली गैस हमारे फेफड़ो में पहुंच जाती है। जिस से फेफड़ो में इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है जो किसी बड़ी बीमारी को निमत्रण दे सकता है। 
५.   बिजली की नंगे तारो को लापरवाही से बिजली की लाइनों पे डाला जाता है, जो जगह पर ही आपकी जान ले सकता है। 

यदि इन छोटी छोटी बातो को नजरअंदाज किया जाये तो ये किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते है। और जान की हानि भी हो सकती है।  


साथियो हमारे स्वस्थ शरीर से बड़ी संपत्ति इस दुनिया में कुछ नहीं है। वैसे तो मानव शरीर अमूल्य है, मगर अमेरिका के एक वैज्ञानिको की टीम क द्वारा शरीर के अलग  अलग अंगो का मूल्याक्मन कर पाया की एक सस्वस्थ मनुष्य कें शरीर की कीमत लगभग 440 करोड़ रुपये है। इसका ख्याल रखे। 




 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें