Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 28 मार्च 2019

शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार की आवश्यकता है , रोजगार मूलक हो शिक्षा रश्मि भार्गव

ग्रामीण मीडिया संवाददाता 

हम सब का लक्ष्य  होता है अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा देना , जिससे उसका स्वर्णिम कैरियर बने , और वो अपने सारे सपने पूरे कर सके और खुश रहे जीवन में।
बचपन से ही बच्चो को अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाया जाता है जिससे वे अपने भावी जीवन में  कक्षा 10 और 12 के बाद होने वाली प्रतियोगिताओ में सफल होकर अपने सपनो की उड़ान में अग्रसर हो  पर अफसोस अच्छे शिक्षकों के अभाव में और शिक्षा को रोजी-रोटी का जरिया समझने वाले  शिक्षक न तो स्कूल में पढ़ाते है और ना ही उन्हें घर पर ट्यूशन में ,पर फीस जरूर लेते है ,उन्हें सिर्फ अपनी रोजी-रोटी की चिंता रहती है उन्हें न तो  बच्चो से प्यार होता है और न ही उनके सपनो से
ऐसे बच्चो का शैक्षिक स्तर बहुत कम होता है,पर इनमें अपने सपनो को पूरा करने की लगन कम नही होती।ये बच्चे अपना कैरियर बनाने के लिए कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में प्रवेश लेते है ,वहां इनसे अच्छी खासी बड़ी फीस ली जाती है पर इन्हें कोई भी यह नही बताता की अगर इन्हें बेसिक इंग्लिश नही आती तो यह कभी भी कंप्यूटर एक्सपर्ट नही बन सकते ।यहां भी बच्चे रट कर ,बिना समझें किसी तरह अपना कोर्स पूरा करना चाहते है और शिक्षक भी ऐसे बच्चो को जिन्हें अंग्रेजी पढ़कर समझना भी नही आता उनको कंप्यूएर नही सिखा सकते ।
परिणाम यही होता है,की कोर्स पूरा करने के बाद भी बच्चो को कुछ नही आ पाता उनके सपनो को पूरा करने की आखिरी उम्मीद भी खत्म हो जाती है।
कहते है कि कुछ नया सीखने की कोई उम्र नही होती यहां भी यही एक बहुत बड़ा सच है।अगर हमारे नौजवान बच्चे एक बार फिर इंग्लिश की ऐसी क्लास में प्रवेश ले जो उनकी पहली क्लास से उनकी अंग्रेजी की नींव तैयार करे और वो 10 क्लास तक की अंग्रेजी पढ़ ले तो जिस कंप्यूटर कोर्स को वो एक साल का समय और बड़ी फीस देकर भी नही सीख पाते वो खुद किताबे पढ़कर खुद सीख लेंगे और साथ ही जिन प्रतियोगिताओ में वो अंग्रेजी न आने के कारण सफल नही हो पाते थे वो सारे मौके अब उनके हाथ में होंगे ।
अंग्रेजी पढ़ना,लिखना, समझना और बोलना आने के बाद आपके व्यक्तित्व में जो निखार आएगा वही एक अच्छी शिक्षा प्राप्त होने का संकेत है।
अभी भी देर नही हुई है,बस एक कदम बढ़ाने की आवश्यकता है और एक अच्छे शिक्षक का साथ जो आपको, आपके सपने पूरे करने में आपकी मदद करे।
 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें