Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 16 मई 2019

बैतूल, 16 मई 2019 राष्ट्रीय डेंगू दिवस आयोजित

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । 

राष्ट्रीय डेंगू दिवस आयोजित 
बैतूल, 16 मई 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में गुरूवार 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस आयोजित किया गया। राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर डेंगू फैलाने वाले मच्छर एडीज के लार्वा विनिष्टिकरण एवं उसे रोकने हेतु सम्पूर्ण जिले के विकासखंडों में जैविक प्रबंधन के उपायों पर चर्चा की गई तथा शपथ कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।
बैठक को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.सी. चौरसिया के साथ जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार शर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविन्द भट्ट, मुख्य  नगर पालिका अधिकारी बैतूल श्रीमती प्रियंका पटेल, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर परिषद बैतूल बाजार श्री जी.आर. देशमुख, जिला मलेरिया अधिकारी श्री जितेन्द्र सिंह राजपूत, जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती श्रुति गौर तोमर ने संबोधित किया। बैठक में डीपीएचएनओ श्रीमती एम. पीटर, नगर पालिका के कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी एवं शहरी आशा कार्यकर्ता उपस्थित थे। 
   बैठक में पॉवर पाइन्ट प्रस्तुतिकरण द्वारा जानकारी दी गई कि डेंगू, चिकनगुनिया, जीका आदि रोग एडीज मच्छर के काटने से फैलता है, यह मच्छर साफ  पानी में पनपता है, अत: सप्ताह में एक बार कूलर, टंकी एवं अन्य स्थानों पर भरे हुये पानी को अवश्य खाली करना चाहिये, एवं पानी को खुले स्थानों एवं टायर, गमले, नारियल के खोल आदि में जमा नहीं होने देना चाहिये, जहां पानी खाली करना संभव न हो वहां मीठा तेल डाल दें, जिससे पानी के ऊपर तेल की परत बन जाती है, और एडीज मच्छर के लार्वा नष्ट हो जाते हैं, सायं काल में एवं बाहर घूमते समय प्रयास करना चाहिये कि फुल बाहों के कपड़े पहने, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, मच्छरों को भगाने वाली क्रीम एवं रिपेलेन्ट लिक्विड का इस्तेमाल करें, पानी को स्थिर न रखें पानी खाली करते रहें, मच्छर कही भी पनप सकता है, अत: आस-पास की स्वच्छता एवं पानी के संग्रह का भी विषेष ध्यान रखें, कूलर का खस भी प्रतिवर्ष बदलें एवं पुराने खस को जलाकर नष्ट करें। डेंगू बुखार के लक्षण हैं किसी भी प्रकार के तेज बुखार आना, मांसपेषियों, जोड़ों में दर्द होना, सिर दर्द होना एवं शरीर पर लाल चकत्ते पडऩा आदि। इस प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर जांच एवं इलाज कराएं।  डेंगू के प्रति स्वयं जागरूक रहें एवं अन्य लोगों में जागरूकता का प्रसार करें।
बैठक में नगर पालिका एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयासों से लार्वा विनष्टिकरण एवं संयुक्त टीम के सर्वे के संबंध में चर्चा की गई एवं स्वास्थ्य है तो स्वच्छता है, और स्वच्छता है तो स्वास्थ्य है की थीम पर संयुक्त रूप  से कार्य कर शहर एवं जिले को डेंगू मुक्त बनाने हेतु शपथ लेकर संकल्प लिया गया। 
 नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें