Pages

मंगलवार, 28 मई 2019

ताप्ती सरोवर से जुड़े जलमार्गों पर लोगों ने बना लिए हैं मकान, सीमांकन कराकर हटवाएंगे अतिक्रमण

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।


ताप्ती सरोवर में बारिश के समय पानी की आवक होती है। जिन जलमार्गों से सरोवर तक पानी पहुंचता है उन पर स्थाई अतिक्रमण हो गया है। जलमार्गों पर अतिक्रमण और कम बारिश होने से पिछले तीन साल से सरोवर ओवरफ्लो नहीं हुअा है। सोमवार को नगर के युवाओं ने जलमार्गों का सीमांकन कर अतिक्रमण हटाने की मांग करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष हेमंत शर्मा और सीएमओ राहुल शर्मा को आवेदन दिया। 
चिंटू खन्ना, अजय यादव, बब्बल सेवतकर, नरेंद्र गिरी, प्रतिक कवड़कर,रोशन साबले, मयंक यादव सहित अन्य युवाओं ने बताया ताप्ती सरोवर के जलमार्गों पर तेजी से स्थाई और अस्थाई अतिक्रमण हो गया है। जिससे जलमार्ग सकरे हो गए हैं। कुछ स्थानों पर जलमार्ग का रास्ता ही बदल गया है। जिससे बारिश का पानी ताप्ती सरोवर में आने की बजाय मोग्या नाले में पहुंच जाता है। ऐसे में ताप्ती सरोवर में पर्याप्त पानी की आवक नहीं हो पाती है। जिससे सरोवर ओवर फ्लो नहीं हो रहा है। अभी भी इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले दिनों में जलमार्गों का अस्तिव ही समाप्त हो जाएगा। 


सरोवर में पानी की आवक रेलवे स्टेशन, कॉलेज के पास से सड़क के दोनों ओर, रेलवे गेट के पास बने प्राचीन जलमार्ग से होती है। कॉलेज के समीप स्थित सड़क पर पुलिया का निर्माण कर जलमार्ग का रास्ता बदल दिया है। जिससे सरोवर में पहुंचने वाला पानी पुलिया के नीचे से होते हुए मोग्या नाले में पहुंचने लगा है। रेलवे गेट के पास स्थित जलमार्ग नजर नहीं आ रहा है। अतिक्रमण से 15 से 20 फीट चौड़े जलमार्ग वर्तमान में 6 से 7 फीट के रह गए हैं। 
सीमांकन कराकर हटवाएंगे अतिक्रमण 
नगर पालिका अध्यक्ष हेमंत शर्मा ने बताया ताप्ती सरोवर का सौंदर्यीकरण के साथ इससे जुड़े जलस्रोतों को अतिक्रमण से मुक्त करना प्राथमिकता है। पिछले साल कॉलेज के पास से जलमार्ग को दुरुस्त कराया था। जिन स्थानों पर पानी अवरूद्ध होता उसमें सुधार किया जाएगा। जलमार्ग का सीमांकन कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी। 


 नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें