Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 25 मई 2019

आरटीई के तहत आवेदन करते समय लॉक करना जरूरी

ग्रामीण मीडिया संवाददाता 


आरटीई के तहत आवेदन करते समय लॉक करना जरूरी
लॉक एवं सत्यापन नहीं करने पर आवेदन होंगे निरस्त, नहीं हो सकेंगे लॉटरी प्रक्रिया में शामिल
बैतूल, 24 मई 2019
जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र श्री आईडी बोडख़े ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ओटीपी के माध्यम से आवेदन को लॉक किया जाना अनिवार्यत: है। यदि ओटीपी से लॉक नहीं किया गया तो आवेदन अमान्य हो जाएगा। आवेदन लॉक करने के बाद संकुल केन्द्र में उपस्थित होकर सत्यापन कराना भी आवश्यक है, ताकि विद्यार्थी ऑनलाइन लॉटरी हेतु चयनित हो सकेगा, सत्यापन उपरांत पात्र विद्यार्थी को ही ऑनलाइन लॉटरी में शामिल किया जा सकेगा। यदि किसी आवेदक ने गलत नंबर डाल दिया है एवं ओटीपी नहीं आ रही है तो तत्काल सूचना विकासखण्ड के बीआरसी या आरटीई प्रभारी को सूचना दें एवं सही नम्बर भी बताएं, जिसे राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल को भेजकर निराकृत कराया जाएगा। कोई भी समस्या आने पर जिला शिक्षा केन्द्र बैतूल से संपर्क कर निराकरण कराया जा सकता है।
श्री बोडख़े ने बताया कि जिला बैतूल अंतर्गत कुल 4087 रिक्त सीटों में से अब तक 2533 आवेदन पत्र ही भरे गए हैं, जिनमें से भी मात्र 2374 लोगों ने ही आवेदन लॉक किए है जबकि 159 पालकों द्वारा आवेदन भरने के बाद उसे लॉक भी नहीं किया गया है। लॉक नहीं करने के कारण आवेदन निरस्त हो जाएंगे एवं छात्र नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे। आवेदन भरने के उपरांत संकुल प्राचार्य/जनशिक्षा केन्द्र प्रभारी के पास उपस्थित होकर आवेदन का मूल दस्तावेजों से सत्यापन कराना आवश्यक है। अभी तक 2533 में से मात्र 766 लोगों ने ही ऑनलाइन आवेदन का सत्यापन कराया है एवं 1607 पालकों द्वारा सत्यापन नहीं कराया गया है। 
राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार ऐसे आवेदन जिसका सत्यापन नहीं होता है, लॉटरी प्रक्रिया से वंचित रहेंगे। आवेदन सत्यापन या फार्म भरने पर किसी भी प्रकार की समस्या होने पर नि:शुल्क हेल्पलाइन नम्बर 01139589100 पर मिस्ड कॉल देकर सम्पर्क कर सकते हैं। समस्या के निराकरण के लिए विकासखण्ड/जिला स्तर पर हेल्प डेस्क बनाई गई है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर विकासखण्ड के जनपद शिक्षा केन्द्रों में हेल्पडेस्क प्रभारी से संपर्क किया जा सकता है। जिला स्तर पर जिला शिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक श्री आईडी बोडख़े मोबाइल नंबर 7000137882 एवं सहायक परियोजना समन्वयक श्री दिलीप गीद मोबाइल नंबर 9926553260 से भी संपर्क कर समस्या से अवगत कराया जा सकता है। 



 नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें