Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 24 जून 2019

बैतूल जिला, आज के प्रमुख समाचार 24 जून सुबह

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल जिला 



100 गांवों में ताप्ती रथ के साथ पहुंचेगा ताप्ती जल, 7 दिन तक होगा अनुष्ठान  समिति के सदस्य गांवों में बैठक लेकर बना रहे रूपरेखा
  
इमेज क्लियर नहीं दिखने पर इमेज पर क्लिक करें 



मुलताई | ताप्ती जन्मोत्सव पर नगर सहित क्षेत्र के 100 गांवों में एक सप्ताह तक अनुष्ठान होंगे। रविवार से सूर्यपुत्री मां ताप्ती उद्गम स्थल, महाआरती समिति के सदस्यों ने गांवों में बैठक लेकर अनुष्ठान के संबंध में प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है। 25 जून को ताप्ती सरोवर के तट से ताप्ती रथ ताप्ती जल लेकर गांवों के लिए रवाना होगा। 

रथ सौ गांवों में पहुंचेगा और ग्रामीणों को मां ताप्ती की पौराणिक कथाओं की जानकारी देगा। इसके साथ जल संरक्षण, पौधरोपण के लिए जागरूक करेगा। समिति के गणेश साहू, डीके कालभोर, संदीप भार्गव सहित अन्य सदस्यों ने बताया ग्राम दुनावा, चिखलीकलां, सावरी, रिधोरा, हेटी, मोही, बिरुल बाजार, सर्रा सहित अन्य गांवों में बैठक लेकर जन्मोत्सव के तहत होने वाले सात दिवसीय कार्यक्रमों की जानकारी दी। गांवों में देवालय, विद्यालय और जलस्रोतों की सफाई, गोपूजन, गो रक्षा संकल्प, पौधरोपण, समरसता दिवस मनाते हुए प्रत्येक घर से महाप्रसाद के लिए अनाज संग्रहित करने सहित अन्य आयोजन होंगे। इसके साथ 8 जुलाई को मां ताप्ती के जन्मोत्सव पर उद्गम स्थल पर आकर अनुष्ठान में शामिल होने का भी निमंत्रण दिया जा रहा है। 

दादाजी धुनीवाले का रथ पहुंचा ताप्ती तट  
मुलताई | पांढुर्ना से दादाजी धुनीवाले के धाम खंडवा के लिए निकला रथ शनिवार रात को नगर में पहुंचा। नगर सीमा पर नगरवासियों ने पहुंचकर रथ लेकर पहुंचे भक्तों का स्वागत किया। रात में नगर में रूकने के बाद रथ रविवार को अपने अगले पड़ाव की ओर रवाना हुआ। नगर के ताप्ती तट पर रथ के पहुंचते ही पूजन और स्वागत के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। दादाजी के जयकारों से ताप्ती तट गूंज उठा। रथ में शामिल मनोहर अड़मरकर ने बताया 64 साल से रथ निकालकर पदयात्रा कर रहे हैं। 400 किमी खंडवा जाते हैं। इस साल पांढुर्ना से रथ 19 जून को निकला है। 14 जुलाई को दादाजी के धाम खंडवा पहुंचेगे। 16 जुलाई को गुरुपूर्णिमा पर दादाजी का पूजन करने के बाद वापस लौटेंगे। रथ यात्रा में 14 लोग शामिल हैं। जो रथ को खींचते हुए ले चल रहे हैं। 

ताप्ती सरोवर से जुड़े जलमार्ग की सफाई शुरू, भक्तों ने कहा अतिक्रमण भी हटाओ
मुलताई| ताप्ती सरोवर से जुड़े जलमार्ग गंदगी से पटे पड़े हैं। बारिश के पानी के साथ गंदगी भी सरोवर में पहुंचेगी। इस संबंध में दैनिक भास्कर ने 23 जून को सरोवर के जुड़े जलमार्ग में गंदगी देख भड़के ताप्ती भक्त खबर प्रकाशित की। खबर प्रकाशित होने के बाद रविवार को सुबह से ही नपा के सफाईकर्मी जलमार्ग की सफाई में जुट गए। 
ताप्ती भक्तों ने सफाई के साथ जलमार्ग से अतिक्रमण हटाने की भी मांग की है। ताप्ती सरोवर में बारिश होने पर पानी की आवक होती है। रेलवे स्टेशन की ओर से आने वाले जलमार्ग से सरोवर में पानी पहुंचता है। इस जलमार्ग में गंदगी के साथ अतिक्रमण भी हो चुका है। जलमार्ग संकरा होने से बारिश का पानी पर्याप्त मात्रा में सरोवर में नहीं पहुंचता है। जिससे पिछले तीन सालों से ताप्ती सरोवर ओवर फ्लो नहीं हो पाया। जिससे जलमार्ग से अतिक्रमण हटाने की मांग जोरों से उठ रही है। ताप्ती भक्त राजेंद्र भार्गव, अजय यादव, मनीष खन्ना सहित अन्य का कहना है जलमार्ग से अतिक्रमण हटाने को लेकर कई बार आवाज उठाई है। राजस्व और नगर पालिका इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। अतिक्रमण हटाकर जलमार्ग चौड़ा नहीं हुआ तो सरोवर में नाममात्र का ही पानी पहुंचेगा। जलमार्ग की सफाई के साथ अतिक्रमण हटाने की भी कार्रवाई की जाना चाहिए। 


चंदोरा डेम का मटमैला पानी नगर में हो रहा सप्लाई, बीमारी फैलने का डर 
 चंदोरा डेम का पानी कुएं में संग्रहित करने बाद इस तरह हाे रहा सप्लाई |  
नगर पालिका के ट्यूबवेल पूरी तरह से सूख चुके हैं। ऐसे में जलप्रदाय करने के लिए नगर पालिका चंदोरा डेम से पानी लाकर सप्लाई कर रही है। इसके अलावा सांडिया के किसानों के ट्यूबवेल से भी पानी लिया जा रहा है। चंदोरा डेम से आने वाला पानी मटमैला आ रहा है। इस कारण लोगों को यही पानी पीना पड़ रहा है। जिससे बीमारी फैलने का भी डर है। नगर में पांच से छह दिन के अंतराल में जल प्रदाय हो रहा है। जलप्रदाय करने के लिए नगर पालिका रोजाना चंदोरा डेम से ढाई से तीन लाख लीटर पानी ले रही है। जाे डूब क्षेत्र में स्थित कुएं में संग्रहित किया जाता है। यहां से पानी ग्राम सांडिया में नपा के संपवेल में संग्रहित कर इसे नगर में स्थित मासोद टंकी तक लाकर वार्डों में सप्लाई किया जा रहा है। पिछले तीन महीने से डेम का गुरुसाहब वार्ड, महावीर वार्ड, नेहरू वार्ड, शास्त्री वार्ड, विवेकानंद वार्ड सहित अन्य वार्डों में सप्लाई हो रहा है।  पानी साफ करके कर रहे सप्लाई: नपा के सहायक यंत्री आरसी गव्हाड़े ने बताया डेम का पानी सप्लाई करने के पूर्व जांच कराई गई थी। जांच रिपोर्ट ओके आने के बाद ही यह पानी सप्लाई किया जा रहा है। डेम का पानी डूब क्षेत्र के कुएं में संग्रहित करते हैं। कुएं में एलम से पानी को साफ किया जाता है। इसके बाद कुएं में संग्रहित पानी को सांडिया के संपवेल में लाकर दोबारा एलम और क्लोरिन से साफ करते हैं। इसके बाद मासोद टंकी पर भी पानी सप्लाई करने के पूर्व क्लोरिन मिलाया जाता है। 

पहली ही बारिश में उखड़ गई पाइप लाइन के लिए खोदी गईं नालियां, सड़कों पर हुआ कीचड़  

सारणी बारिश की शुरुआत में ही जलावर्धन की पाइप लाइन के लिए खोदी गई नालियां और सड़क उखड़ गई हैं। सड़कों पर कीचड़ मच गया है। पैदल और वाहन चलने वाले लोग इस कीचड़ में फिसलकर घायल हो रहे हैं। यह तो अभी शुरुआत है, आगे तेज बारिश में हालत और गंभीर होंगे। मानसून के पहले पेंच वर्क के लिए भास्कर ने नगर पालिका को बार-बार चेताया था, लेकिन काम धीमी रफ्तार से चल रहा है। अब शुरुआती बारिश में ही परेशानी खड़ी हो गई है। 
शहर में तवा नदी से पानी लाने के लिए 101 करोड़ की जलावर्धन योजना की पाइप लाइन का विस्तार किया जा रहा है। इसके लिए सड़क किनारे नालियां खोदकर पाइप गाड़े गए। इसके बाद इन नालियों को ठीक भरा नहीं गया इस कारण लोग पहले से मिट्टी उड़ने से परेशान थे। लेकिन शनिवार रात को तेज बारिश हुई तो कई जगहों की मिट्टी बह गई। नालियां धंस गई और कीचड़ सड़क तक आ गया। जबकि टेंडर शर्तों के मुताबिक नालियों को पूरी तरह बंद कर पेंच वर्क करना था। उखड़ी सड़कों को भी सुधार कर पहले की तरह करना था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अब नगर पालिका काम में तेजी लाने की बात कर रही है। 
गिरकर घायल हाे रहे वाहन चालक, नगर पालिका नहीं दे रही ध्यान सारनी। मेन शॉपिंग सेंटर में जलावर्धन की लाइन से मिट्टी बहकर आई और कीचड़ हो गया। 
अब टेस्टिंग के लिए रोक रखा है नाली भरने का काम पानी की पाइप लाइन की टेस्टिंग अभी होना बाकी है। इसी को लेकर कंपनी कहीं भी इन खोदी गई नालियों को भरने का काम नहीं कर रही है। यदि टेस्टिंग में लीकेज रहा तो फिर से सड़क खोदकर लाइन उखाड़नी होगी। इसलिए कंपनी इसे बिछाने के बाद टेस्टिंग की योजना बना रही है। इसी कारण कंपनी काम रोक रही है। मगर, सारनी की भौगोलिक स्थिति ऐसी है यहां बारिश के दिनों में 6 से 7 दिनों तक सतत पानी बरसता है। पिछले ही बार सीवर लाइन के काम के दौरान कई बार सड़कें धंसी थीं। 
इधर, बारिश होने के बाद खुली कंपनी की नींद, रविवार को भी नाले में उतारी पोकलेन मानसून की दस्तक और शहर में पहली बारिश होने के बाद रविवार को पावर जनरेटिंग कंपनी की नींद खुली। राख से पटे नाले की सफाई के लिए रविवार को पोकलेन उतारी। दरअसल, इसी नाले में राख जमी होने के कारण हर साल बारिश का पानी चीफ इंजीनियर कार्यालय के भीतर तक घुस जाता है। रात को तेज बारिश के कारण सड़कों पर पानी जम हाे गया था। इसे देखते हुए सिविल विभाग ने रविवार को ही सफाई शुरू करा दी। मामले को लेकर भास्कर ने पिछले सप्ताह प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद से मठारदेव से लेकर डेम तक पाथाखेड़ा नाले की सफाई शुरू हुई। 
जब खुदाई की तभी औपचारिकता कर भर दी थीं नालियां, अब परेशानी वार्डों में पाइप लाइन के विस्तार का काम तकरीबन पूरा हो गया। ब्रांच पाइप लाइन का काम बचा है। जब काम शुरू हुआ और खुदाई की गई तभी नगर पालिका ने ठेका कंपनी को ठीक से सुधार का कहा था, लेकिन कंपनी ने औपचारिकता दिखाते हुए नालियां मिट्टी से पूर दीं। ठेकेदार का मानना था बारिश में मिट्टी खुद ही दब जाएगी। हुआ उलट, मिट्टी दबी नहीं बह गई। 
नगर पालिका के इंजीनियर कर रहे निगरानी  पेंच वर्क जल्दी पूरा करने के लिए कंपनी को कहा है। बारिश की शुरुआत में कहीं-कहीं परेशानी आई है। इसे सुधारा जा रहा है। दो इंजीनियर्स और टाइम कीपर इस पर नजर रखे हुए हैं। जहां दिक्कत आएगी तत्काल सुधार करने को कहा है। कंपनी से पूरा काम कराया जाएगा। सीके मेश्राम, सीएमओ, नपा सारनी

सामूहिक विवाह आज 
रानीपुर| मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह सोमवार काे घोड़ाडोंगरी के राठाैर मैरिज लाॅन में हाेगा। इसमें 56 ग्राम पंचायतों के 200 जोड़े के विवाह हाेंगे।


 ------------------विज्ञापन----------------- >1. "SKY TECH SOLUTION" - हमारे यहाँ सभी कंपनियों के CCTV कैमरे, RO (वाटर प्युरिफायर), वाटर-कूलर, कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर उचित दामों पर उपलब्ध हैं| 4 कैमरा सेटअप बॉक्स (2 साल की वॉरेंटी के साथ)- 12 हजार /- से शुरू, कंप्यूटर सिस्टम 12 हजार से शुरू, साथ ही पधारें K-3 लाइट स्टाइल शोरूम जहां आपको मिलेगी लेटेस्ट स्टाइल के मेन्स वियर वो भी किफायती दामों में| हमसे संपर्क करें- अमरावती रोड, बड़ी-जेल के सामने, मुलताई, मोबाइल नंबर -9039933554 ------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें