Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 1 जून 2019

प्रत्येक व्यक्ति अपनी सुविधानुसार स्वेच्छा से एक पौधा जरूर लगाए- श्री पिथोड़े

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल, 01 जून 2019

     कलेक्टर ने की आमजन से पौधरोपण करने की अपील


कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने भीषण गर्मी एवं जलसंकट को देखते हुए आमजन से एक-एक पौधा लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने निवास स्थान के आसपास अथवा ऐसे उपयुक्त स्थल जहां पर पहुंच आसान एवं सुविधाजनक हो, उस मार्ग या स्थान पर अनिवार्यत: स्वेच्छा से एक पौधा रोपित कर उसकी देखरेख कर उसे वृक्ष रूप में विकसित होने में अपना सर्वश्रेष्ठ सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा है कि आमजन द्वारा किया गया यह पुनीत कार्य जिले को हरियाली से परिपूर्ण बनाने में सार्थक होगा एवं सभी के लिए प्रेरणादायक भी सिद्ध होगा। 
कलेक्टर श्री पिथोड़े ने बताया कि सतपुड़ा की वादियों में बसा बैतूल जिला एक समय पर्याप्त हरियाली से भरपूर तथा प्रदेश के हरियाली से परिपूर्ण जिलों में शामिल था। धीरे-धीरे जिले में कतिपय कारणों से वृक्ष कटते एक और हरियाली से भरपूर यह जिला आज अपनी वास्तविक पहचान खो रहा है। जिले में भ्रमण के दौरान कतिपय मार्ग/स्थान ऐसे पाए गए हैं जिनमें पौधरोपण आसानी से तथा सुविधापूर्वक किया जा सकता है एवं इन मार्ग/स्थानों पर रोपित किए गए पौधों की देखभाल भी आसानी से की जा सकती है। निश्चित ही इन मार्ग/स्थानों से आप भी भली-भांति परिचित होंगे तथा आपके मन में इन मार्गों/स्थानों पर पौधरोपण करने का विचार आया होगा, परन्तु आपकी अन्य व्यस्तताओं के कारण आपने पौधरोपण के विचार को कार्यक्रम में परिणित नहीं किया, जिसके कारण आज भी वह मार्ग/स्थान पौधरोपण की राह देख रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हम यह जानते हैं कि पौधरोपण के लाभ बहुत ज्यादा हैं, लेकिन हम अभी भी उनके महत्व की अनदेखी करते हैं। पेड़ हमारे पर्यावरण के साथ-साथ हमारे सामाजिक आर्थिक कल्याण के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। हम में से हर एक को जब भी संभव हो, पौधरोपण की जिम्मेदारी लेना चाहिए और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
यदि आमजन को पौधरोपण में कोई कठिनाई आती है तो उपसंचालक उद्यानिकी से कार्यालयीन समय में दूरभाष क्रमांक 07141-234580 पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।  



 नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें