Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 1 जून 2019

बैतूल खनिज विभाग ने की अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण के खिलाफ कार्रवाई

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।    बैतूल, 31 मई 2019 

      अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण के खिलाफ कार्रवाई

खनिज विभाग द्वारा इस वित्तीय वर्ष 2019-20 के शुरु होते ही अवैध खनिज के मामलों में लगातार कड़ी कार्रवाई की गई है। रेत के अवैध उत्खनन के 13 प्रकरण बनाए गए हैं, जिनमें 13 ट्रैक्टर ट्राली जब्त कर नियमानुसार जुर्माना प्रस्तावित किया गया है। प्रकरणों में निर्णय होने के उपरांत अभी तक 60 हजार रूपए जुर्माना कराया गया है, शेष प्रकरण निर्णय हेतु प्रचलन में है। एक प्रकरण में एक जेसीबी मशीन को जब्त किया गया है। जेसीबी मशीन को राजसात किए जाने हेतु प्रकरण प्रस्तावित किया गया है। 
इसी प्रकार विभाग द्वारा अवैध परिवहन के 46 प्रकरण बनाए गए हैं, जिनमें आठ ट्रक, 31 डम्पर एवं सात ट्रैक्टर जब्त कर नियमानुसार जुर्माना प्रस्तावित किया गया है। इनमें अवैध परिवहन के 35 प्रकरणों का निराकरण किया गया है एवं 26 लाख 45 हजार 850 रूपए जुर्माना राशि जमा कराई गई है। अवैध भण्डारण के 8 प्रकरण बनाए गए हैं, जिनमें 745 घन मीटर रेत खनिज एवं 4 टन कोयला जब्त किया गया है।
जिले की तहसील घोड़ाडोंगरी तथा शाहपुर में रेत के सर्वाधिक प्रकरण बनाए गए। तहसील घोड़ाडोंगरी के चोपना, कोटमी क्षेत्र में रेत खनिज के अवैध उत्खनन, भण्डारण तथा परिवहन की अधिक कार्रवाई की गई है। महाराष्ट्र के वाहनों पर ओवर लोड के अधिक प्रकरण बनाए गए हैं। इसी प्रकार कोयला के अवैध परिवहन के तीन प्रकरण बनाकर 11 लाख रूपए का जुर्माना आरोपित किया गया है। अवैध भण्डारण में एक प्रकरण में चार टन खनिज कोयला जब्त किया गया है, जिसे नीलाम किया जाना है। जिले में खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन तथा भण्डारण पर लगातार कार्रवाई जारी है। 

 नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें