Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 15 जून 2019

जय किसान फसल ऋण माफी योजना- अनुविभागीय स्तर पर अपील समिति गठित

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।



बैतूल, 11 जून 2019
जय किसान फसल ऋण माफी के क्रियान्वयन के लिए अनुविभागीय स्तर पर अपील समिति गठित की गई है। समिति में संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी अध्यक्ष एवं संबंधित वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी व संबंधित सहकारिता निरीक्षक सदस्य होंगे।

इन स्थितियों में कर सकेंगे अपील
अपीलार्थी का नाम तथा ऋण खाते को कर्ज माफी के लिए प्रक्रिया में नहीं लिया गया जबकि योजना में प्रावधान अनुसार पात्रता बनती है।
अपीलार्थी को योजनांतर्गत राशि योजना प्रावधान अनुसार पात्रता से कम स्वीकृत की गई हो।
योजना में स्वीकृति की प्रक्रिया में बैंकों की आपत्ति के कारण ऋण माफी की कार्रवाई स्थगित अथवा निरस्त कर दी गई हो।
योजना में अपील के एक से अधिक ऋण खाते होने की स्थिति में स्वीकृति के समय योजना प्रावधानों में नियत प्राथमिकता क्रम के विपरीत ऋण खाते में ऋण माफी की स्वीकृत की गई हो।


बैंक शाखा द्वारा द्वारा एनपीए/कालातीत ऋण के योजना में लाभान्वित ऋण खातों पर ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र (नो ड्यूज सर्टिफिकेट) बैंक में ऋण ग्रस्तता की स्थिति शेष नहीं बचने पर भी जारी नहीं किया गया हो।
बैंक शाखा द्वारा ऋण खाताधारी की मृत्य पर वारिस नियत किए जाने में प्रक्रियात्मक त्रुटि की जा रही हो।
योजना में लाभान्वित किसान के ऋण खाते में आरटीजीएस या एनईएफटी से प्रदाय राशि स्वीकृत हुए प्रकरण नहीं पहुंची हो।
योजना में स्वीकृत प्रकरणों में आरटीजीएस/एनईएफटीसे प्रदाय राशि गलत बैंक खाते में जमा हो गई हो। 
योजनांतर्गत ऋण प्रकरण पर ऋण माफी निरस्त किए जाने से त्रुटि हुई हो।
ऐसे करें अपील
अपीलार्थी को अपील सादे कागज पर अंकित कराकर उस अनुभाग के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी के कार्यालय में जमा करनी होगी। जिस अनुभाग की बैंक शाखा का जय किसान फसल ऋण माफी में ऋण माफी के प्रकरण का संबंध हो।
अपीलार्थी को आवेदन पत्र के साथ कृषि भूमि के अभिलेख (खसरा एवं ऋण पुस्तिका) की प्रति बैंक शाखा के फसल ऋण की स्वीकृति के अभिलेख की प्रति देनी होगी।
अनुविभागीय राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्रस्तुत की गई अपील पर संबंधित बैंक शाखा से तथ्यात्मक टीप प्राप्त करने के उपरांत तथा पोर्टल पर एमपी-ऑनलाइन द्वारा पृथक से प्रदत्त लॉग-इन से पोर्टल पर प्रकरण के संबंध में उपलब्ध समस्त तथ्यों का परिशीलन, परीक्षण एवं विश्लेषण कर लिखित आदेश से अपील का निराकरण अपील प्रस्तुति के तीन माह की अवधि के अंदर किया जाएगा।
अपील में अनुभाग स्तरीय समिति द्वारा स्वीकृत समस्त ऐसे प्रकरणों को अनुविभागीय राजस्व अधिकारी द्वारा जिला कलेक्टर को प्रेषित किया जाएगा, जिसमें वित्तीय व्यय वेष्ठित हो। कलेक्टर ऐसे समस्त प्रकरणों में वित्तीय व्यवस्था कर पोर्टल पर कलेक्टर लॉग-इन से इन्ट्री सुनिश्चित कराएंगे तथा ऐसे प्रकरणों को जिला स्तरीय क्रियान्वयन समितिमें अवगत होने हेतु प्रस्तुत करेंगे। 


                        ------------------विज्ञापन----------------- >

1. "SKY TECH SOLUTION" - हमारे यहाँ सभी कंपनियों के CCTV कैमरे, RO (वाटर प्युरिफायर), वाटर-कूलर, कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर उचित दामों पर उपलब्ध हैं| 4 कैमरा सेटअप बॉक्स (2 साल की वॉरेंटी के साथ)- 12 हजार /- से शुरू, कंप्यूटर सिस्टम 12 हजार से शुरू, साथ ही पधारें K-3 लाइट स्टाइल शोरूम जहां आपको मिलेगी लेटेस्ट स्टाइल के मेन्स वियर वो भी किफायती दामों में| हमसे संपर्क करें- अमरावती रोड, बड़ी-जेल के सामने, मुलताई, मोबाइल नंबर -9039933554 ------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें