Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 5 अगस्त 2019

*आज के प्रमुख समाचार 5 अगस्त*

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।बैतूल जिला 


गोरी झूल गई झुलावा हजार में, सावन की बहार में ना...  
पाथाखेड़ा में भोजपुरी कला अकादमी के कजरी समारोह का समापन

सारणी | पाथाखेड़ा के ऑफिसर्स क्लब में मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग की भोजपुरी साहित्य अकादमी के तत्वावधान में दो दिवसीय कजरी समारोह का रविवार को समापन हुआ। दूसरे दिन कजरी, ठुमरी गायिका अंजू भारती ने प्रस्तुति दी। उनकी गोरी झूल गई झुलावा हजार में, सावन की बहार में ना... प्रस्तुति खूब सराही गई।  भोजपुरी साहित्य अकादमी के संयोजक पीके झा ने कार्यक्रम के संदर्भ में जानकारी दी। रविवार को कार्यक्रम की शुरुआत आमला सारनी विधायक डॉ. योगेश पंडागरे ने की। उनके साथ सीजीएम पीके चौधरी, नगरपालिका उपाध्यक्ष भीमबहादुर थापा, पीजे शर्मा, अवधेश सिंह, राजेश सिन्हा, एएन सिंह, रंजीत सिंह, कमलेश सिंह ने की। आखिरी दिन कार्यक्रम की शुरुआत पारंपरिक समूह नृत्यों की प्रस्तुतियां से हुई।  कजरी समारोह लखनऊ की कजरी और पारंपरिक गायन की गायिका अंजू भारती ने प्रस्तुति दी। दूसरा सत्र रात 9.30 बजे से हुआ। देर रात तक कजरी ठुमरी की प्रस्तुतियां हुईं। दूसरी प्रस्तुति अरे रामा भादो रैन अंधियारी, बदरिया करी रे हरि...ने भी तालियां बंटोरी।  लिट्टी चोखा ने मन मोहा  कजरी समारोह के आखिरी दिन रविवार को भोजपुरी एकता मंच ने यहां पारंपरिक व्यंजन लिट्टी चोखा का वितरण किया। इसका सभी ने स्वाद चखा। 

व्यापारी बोले हम नहीं देंगे टैक्स, साप्ताहिक बाजारों में स्टोन डस्ट तक नहीं डाल रही नपा  
अव्यवस्था से नाराजी : नगर के बाजारों में कीचड़, कर वसूली प्रभावित, अधिकारी बोले सुधार रहे व्यवस्था  

सारणी | शहर में लगने वाले तीनों साप्ताहिक बाजारों की स्थिति खराब हो गई है। लगातार हुई बारिश के कारण कीचड़ और गंदगी से बाजार खराब हो गए हैं। व्यापारियों ने बाजार वसूली टैक्स देने से इनकार कर दिया। स्थिति यह है राजस्व अमला परेशान होकर सीएमओ के पास पहुंच गया। 
सारनी के तीनों उपनगरों में बाजारों की स्थिति ठीक नहीं है। पाथाखेड़ा में आरसीसी क्षेत्रों में तो कीचड़ नहीं होता, लेकिन शेष हिस्से में गंदगी से लोग परेशान हैं। फुटकर व्यापारी संघ के अध्यक्ष सदाराम सूर्यवंशी ने बताया कई बार आवेदन, निवेदन पर भी बाजारों की स्थिति नहीं सुधरी, इसलिए व्यापारी अब मर्जी से टैक्स दे रहे हैं। ऐसे में नपा की ही आय का स्रोत कम होगा। सोमवार को एक प्रतिनिधि मंडल भी सीएमओ से मिलेगा। सीएमओ सीके मेश्राम ने बताया बाजारों की व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। नगर पालिका स्टोन डस्ट की दरें तय करेगी, इसके बाद ही इसकी सप्लाई हाे सकेगी। तब तक वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। 


विरोध के बाद रद्द हुई परिषद की बैठक, अब 7 अगस्त को होगी 
नपा की बैठक सोमवार की बजाय 7 अगस्त होगी। महिला पार्षदों के विरोध के बाद आखिरकार नपा के अधिकारियों को तारीख बदलनी पड़ी। नपा ने 5 अगस्त सोमवार नागपंचमी के दिन बैठक रख ली थी। इसका विरोध हुआ। अब तारीख बदली गई है। महिलाओं ने कहा श्रावण सोमवार और नाग पंचमी पर पूजा की बजाय बैठक में कैसे आएंगे। सीएमओ सीके मेश्राम ने बताया बैठक 7 अगस्त को होगी। 
राजस्व अमले ने कहा व्यापारी नहीं दे रहे वसूली, सीएमओ ने पीडब्ल्यूडी को तलब किया 
राजस्व अमले ने वसूली नहीं होने से परेशान होकर मामले की शिकायत सीएमओ से कर दी। इस मामले को लेकर राजस्व अमले ने विभागीय पत्र भी दिया था। मगर, काम नहीं बना। सीएमओ से मिलने के बाद उन्होंने समस्या बताई। इसके बाद सीएमओ ने तत्काल पीडब्ल्यूडी को तलब किया। बाजारों से कीचड़ हटाने और सुधार करने को कहा, लेकिन रविवार को भी स्थिति में सुधार नहीं आया। 
स्टोन डस्ट के रेट ही तय नहीं, कैसे करें नपा कीचड़ का सामना 
बारिश, जलावर्धन योजना की पाइप लाइन खुदने के बाद शहर के कई क्षेत्रों में कीचड़ हो गया है। जगह-जगह स्टोन डस्ट और मुरम की जरूरत पड़ रही है, लेकिन नपा के रेट ही अप्रूव नहीं है। परिषद की बैठक में रेट अप्रूव किए जाने हैं। मगर, तय नहीं, बैठक कब होगी। रेट तय होंगे तभी ठेकेदार स्टोन डस्ट सप्लाई कर सकता है। 
इंजीनियरों ने मांगी ट्रैक्टर ट्राॅली, सफाई ठेकेदार ने देने से किया इनकार 
बाजारों में कीचड़ पर मलबा डालने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग ने स्वच्छता विभाग से ट्रैक्टर-ट्राली की मांग की। मगर, सफाई ठेकेदार ने देने से इनकार कर दिया। इस कारण मुसीबत बन गई। यानी आंतरिक व्यवस्था ही ठीक नहीं होने के कारण बाजार की स्थिति सुधर नहीं पा रही है। 

झूला फिसलने से खंभे पर चढ़ा लाइनमैन गिरा, जबड़े में आई चोट  
बैतूल | सदर में कुछ घरों में बिजली सप्लाई बंद होने की शिकायत मिलने पर सप्लाई दुरुस्त करने पहुंचा एक लाइनमैन खंभे पर लगाए झूले के फिसलने से नीचे गिर गया। उसे जबड़े में चोट आई। जिला अस्पताल में इलाज करवाया जा रहा है।  ब्रह्मकुमारी आश्रम सदर के समीप कुछ घरों में रविवार शाम सप्लाई प्रभावित होने की शिकायत मिली थी। बिजली कंपनी के दक्षिण डिविजन के डीई भूपेन्द्र बघेल ने बताया लाइनमैन अंतू उइके बिजली खंभे पर सप्लाई ठीक करने चढ़ा था। खंभे पर रस्सी का झूला फंसाया हुआ था। यह स्लिप हो गया और अंतू उइके नीचे गिर गया। उसके जबड़े में चोट आई है। 

साप्ताहिक बाजार स्थान पर चबूतरे बनाने की मांग  
मुलताई| नगर में रविवार और गुरुवार को साप्ताहिक बाजार नवीन हायर सेकंडरी स्कूल की जमीन पर लगता है। बारिश में बाजार स्थल कीचड़ में तब्दील हो गया है। बाजार में सब्जी की दुकान लगाने वाले दुकानदारों ने बाजार स्थल पर अस्थाई चबूतरे बनाने की मांग की है। सब्जी की दुकान लगाने वाले अरुण पवार, उमेश साहू, दीपक फरकाड़े सहित अन्य ने बताया बाजार स्थल में स्थित कुएं के आसपास कीचड़ हो जाता है। जिससे दुकान लगाने के लिए साफ जगह नहीं रहती है। बारिश का पानी भी दुकानों में आ जाता है। जिससे सब्जी भी बह जाती है। इन सब परेशानियों के चलते बारिश में ग्रामीण क्षेत्र से सब्जी बेचने वाले कम आते हैं

मिडिल स्कूल के पास लगा ट्रांसफार्मर, बच्चों के साथ हो सकता है हादसा  
कंपनी ध्यान दे : उत्कृष्ट सड़क के पास लगा है यह ट्रांसफार्मर


आठनेर| उत्कृष्ट सड़क के पास लगा ट्रांसफार्मर बारिश के दिनाें में खतरा साबित हाे रहा है। इस मार्ग से करीब 100 मीटर की दूरी पर मिडिल स्कूल है। इससे किसी भी तरह का खतरा ट्रांसफार्मर से हाे सकता है। क्षेत्र के लाेगाें ने कई बार इस ट्रांसफार्मर काे हटाने की मांग की है, लेकिन अब तक बिजली कंपनी ने कोई कदम नहीं उठाया है। कंपनी के अधिकारी शिकायत करने पर हटाए जाने का आश्वासन देते रहते हैं। इससे लोगों पर खतरा मंडरा रहा है। 
नगर में बिजली कंपनी ने जगह-जगह ट्रांसफार्मर लगाए हैं। इसमें उत्कृष्ट रोड पर स्थित विश्राम गृह के पास विभाग ने 11 केवी का ट्रांसफार्मर लगाया है। नगर परिषद ने इस सड़क को टू लेन सड़क में डिवाइड किया है। नगर परिषद ने स्कूल समय में ट्रैफिक को देखते हुए सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ निर्माण किया है। बिजली कंपनी ने इस फुटपाथ के नजदीकी ट्रांसफार्मर लगा दिया है। यह ट्रांसफार्मर 1 से 2 फीट की ऊंचाई पर लगा है। इससे बारिश के दिनाें में ट्रांसफार्मर से करंट आने का खतरा बना रहता है। बिजली कंपनी इन सब चीजों को नजरअंदाज करते हुए अपने मन मुताबिक कार्य कर रही है। बारिश के दिनाें यह ट्रांसफार्मर किसी भी समय हादसे का कारण बन सकता है। ट्रांसफार्मर से महज 100 मीटर दूरी पर ही मिडिल स्कूल संचालित है। इस सड़क मार्ग से स्कूल पढ़ने वाले बच्चों से लेकर रात में सुबह घूमने के लिए हजारों लोग अाते-जाते हैं।  
वरिष्ठ अधिकारियाें काे अवगत कराकर हटाया जाएगा ट्रांसफार्मर  ट्रांसफार्मर हटाने की मांग की गई है। वरिष्ठ अधिकारियाें से इस संबंध में चर्चा कर ट्रांसफार्मर हटाने की कार्रवार्इ की जाएगी। लाेगाें की सुरक्षा के लिहाज से माैके पर जाकर ट्रांसफार्मर भी देखा जाएगा। - युवन इवने, जेई, आठनेर 
मकान में आ रहा करंट, परिवार के लाेग परेशान बैतूल शहर के माेती वार्ड की काॅलाेनी में रहने वाले शिक्षक आनंद साहू के मकान में खंभे की सप्लाई से घर में करंट आ रहा है। इसकी शिकायत बिजली कंपनी के अधिकारियाें से की। इस पर कंपनी के कर्मचारी माैके पर पहुंचे, लेकिन उन्हाेंने सुधारने की बजाए यह कहकर लाैट गए कि केबल बदलना पड़ेगा। जबकि हाल में उन्हाेंने केबल बदलाया था। उन्हाेंने प्राइवेट बिजली कर्मचारी से पूरे घर की लाइन दिखाई। उन्हाेंने बताया खंभे से समस्या है। इसके बावजूद बिजली कंपनी के कर्मचारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे। इससे परिवार परेशान है। साहू ने बताया वे बिजली कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियाें से इसकी शिकायत करेंेगे। 


विश्व आदिवासी दिवस पर जुटेंगे 20 हजार लाेग, पुलिस ग्राउंड में हाेगा कार्यक्रम  

आठनेर| नगर के आदिवासी मंगल भवन में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस की भव्य तैयारी को लेकर समाज के लाेगाें की बैठक आयोजित की गई। इसमें समाज के सुभाष उइके, रामचरण इरपाचे, जयज सिरसाम समेत अन्य लाेग शामिल हुए। आदिवासी समाज संगठन के पदाधिकारियाें ने कहा कि आदिवासियों को उनके अधिकार वापस दिलाने और समाज को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए समाज के लाेग आदिवासी दिवस पर बड़ी संख्या में एकत्रित हाें और आदिवासी समाज की एकता को प्रदर्शित करें। इस बैठक में जयज सिरसाम सहित समाज के युवा व अन्य लाेग बड़ी संख्या में माैजूद थे। 

उत्कृष्ट बालक स्कूल में लगेगा आपकी सरकार, आपके द्वार का शिविर 

भैंसदेही| सरकार की अभिनव पहल आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ 6 अगस्त से किया जाएगा। 6 अगस्त को भैंसदेही में लगने वाले शिविर में सभी विभागों के अधिकारी व विधायक मौजूद रहेंगे। शिविर में आमजनों की समस्या व शिकायतों का निराकरण होगा। इस शिविर का आयोजन पहले मंगल भवन में किया गया था। अब शिविर नगर के शासकीय उत्कृष्ट बालक स्कूल में रखा गया है।

दस दिन में हुआ एसआई का तबादला 
भैंसदेही| थाने में पदस्थ एसआई नेपाल सिंह ठाकुर का 10 दिन बाद ही तबादला हो गया। 25 जुलाई को एसआई ने भैंसदेही थाने में ज्वाइन किया था। 3 अगस्त को उनका तबादला बीजादेही कर दिया गया। थाने में एएसआई सुमन मिश्रा को पदस्थ किया है। 

रिटायर शिक्षक को दी भावभीनी बिदाई 
भैंसदेही| प्राथमिक स्कूल पोहर में पदस्थ शिक्षक सुरेश मालवीय 31 जुलाई को रिटायर हो गए। स्टाफ द्वारा बिदाई समारोह का आयोजन किया। स्टाफ के शिक्षकों ने रिटायर्ड शिक्षक को पीपीओ भेंट किया। इस अवसर पर बाबूलाल राठौर, मिडिल स्कूल पोहर के प्रधानपाठक एसआर चौहान, प्राइमरी स्कूल पोहर के एमआर बारस्कर, प्रमिला मोरले, एसआर चौहान मौजूद थे। 


आज के अन्य समाचार हेतु निचे लिंक पर क्लिक करें -

------------------विज्ञापन----------------- >1. "SKY TECH SOLUTION" - हमारे यहाँ सभी कंपनियों के CCTV कैमरे, RO (वाटर प्युरिफायर), वाटर-कूलर, कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर उचित दामों पर उपलब्ध हैं| 4 कैमरा सेटअप बॉक्स (2 साल की वॉरेंटी के साथ)- 12 हजार /- से शुरू, कंप्यूटर सिस्टम 12 हजार से शुरू, साथ ही पधारें K-3 लाइट स्टाइल शोरूम जहां आपको मिलेगी लेटेस्ट स्टाइल के मेन्स वियर वो भी किफायती दामों में| हमसे संपर्क करें- अमरावती रोड, बड़ी-जेल के सामने, मुलताई, मोबाइल नंबर -9039933554 ------------------------------------------------------------------------------------------------- खुशखबरी खुशखबरी खुशखबरी *मुलताई में विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम* आपके शहर मुलताई में विशेषज्ञ डॉक्टर्स की गरिमामयी उपस्तिथी, १.महिला रोग एवं प्रसूतीशास्त्र विशेषज्ञ- डॉ. प्रियाली चतुर्वेदी(MBBS MS OBGY KEM HOSPITAL MUMBAI ) प्रतिमाह के हर गुरुवार को दोपहर 12 से 4 तक, ----2. चर्मरोग, एलर्जी व सौंदर्य विशेषज्ञ- डॉ. महात्मे MBBS, DDVL(DNB), NAGPUR, प्रतिमाह के दूसरे व चौथे रविवार, दोपहर 4 से 8 बजे तक-----3 नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ- डॉ. रणधीर घोरपड़े, MBBS, MS(ENT), DNB नई दिल्ली प्रतिमाह पहले व तीसरे रविवार दोपहर 12 से 4- बजे तक ---------4. मानसिक एवं नशामुक्ति विशेषज्ञ- डॉ. विवेक कुमार नगराले, MBBS, DPM, DNB(PSYCHATRY) प्रतिमाह दूसरे व चौथे रविवार दोपहर. 4 से 8 तक -----संपर्क सूत्र- अमित भारती गोस्वामी, मोबाइल- 9425003140, गौरव डहारे मोबाइल- 9752548777 (डहारे मेडिकल) मुलताई, हमारा पता- डहारे मेडिकल कार्नर, यशवंत काम्प्लेक्स, नागपुर नाके के पास, नागपुर रोड, मुलताई जिला बैतूल(मध्यप्रदेश)--- नोट: संभवतः पूर्व में हुए इलाज के दस्तावेज साथ लावें| ----------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें