Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 21 सितंबर 2019

*आज के प्रमुख समाचार सायंकाल 21/09/2019*

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल जिला


नगरपालिका बैतूल को अमृत सिटी अवार्ड

बैंगलुरू में दिया जाएगा अवार्ड
बैतूल, 21 सितंबर 2019
मुख्य नगरपालिका अधिकारी बैतूल श्रीमती प्रियंका सिंह ने बताया कि स्मार्ट सिटीज़ काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा बैतूल नगरपालिका को राष्ट्रीय स्तर के अमृत सिटी अवार्ड के लिए चयनित किया गया है।
श्रीमती सिंह के अनुसार प्रदेश में नीमच और बैतूल नगरीय निकाय का उक्त अवार्ड के लिए चयन किया गया है। आगामी 25 सितंबर को भारत सरकार की हाउसिंग एवं अरबन मंत्रालय द्वारा कर्नाटक सरकार के तत्वावधान में बैंगलुरू में आयोजित कार्यक्रम में यह अवार्ड प्रदान किया जाएगा।
मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने बताया कि बैतूल नगरपालिका द्वारा नगरीय क्षेत्र में भीषण गर्मी के दौरान भी अमृत सिटी योजनांतर्गत समय-सीमा में कार्य पूर्ण कर पर्याप्त पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की गई, जिसमें टैंकरों के माध्यम से पेयजल सप्लाई में होने वाली करोड़ों की राशि की बचत हुई।
समाचार क्रमांक/120/1543/09/2019

3001 मे. टन यूरिया की एक रैक 22 सितंबर को बैतूल पहुंचेगी
बैतूल, 21 सितंबर 2019
जिला विपणन अधिकारी श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने बताया कि 22 सितंबर रविवार को कृभको कंपनी की बारीक दाने की 3001 मे.टन यूरिया की एक रैक सहकारिता क्षेत्र हेतु बैतूल पहुंचना प्रस्तावित है। कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक के प्रयास से माह सितम्बर में यूरिया की रैक उपलब्ध कराई गई है। जिले में किसानों को समिति एवं डबल लॉक केन्द्रों से पर्याप्त मात्रा में निरंतर यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है।



जिले में अभी तक 1112.4 मिमी वर्षा

बैतूल, 21 सितंबर 2019
जिले में 21 सितंबर की सुबह बीते 24 घंटे के दौरान 5.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। चालू बरसात के सीजन में अभी तक 1112.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है।
अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार चालू बरसात के सीजन में अभी तक वर्षामापी केन्द्र बैतूल में 954.8 मिमी, घोड़ाडोंगरी में 1100.3 मिमी, चिचोली में 1268.5 मिमी, शाहपुर में 1144.8 मिमी, मुलताई में 1121.8 मिमी, प्रभातपट्टन में 672.8 मिमी, आमला में 994.0 मिमी, भैंसदेही में 1633.0 मिमी, आठनेर में 760.8 मिमी एवं भीमपुर में 1473.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1083.9 मिमी है। गत वर्ष औसत वर्षा 616.0 मिमी दर्ज हुई थी।
समाचार क्रमांक/117/1540/09/2019

शिक्षक विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति आत्मीय लगाव पैदा करें-पीएचई मंत्री श्री सुखदेव पांसे
शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित
बैतूल, 21 सितंबर 2019
प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने कहा कि शिक्षकगण विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति आत्मीय लगाव पैदा करें। वे विद्यार्थियों के जीवन की तकदीर एवं तस्वीर बदल सकते हैं। विद्यार्थियों को शिक्षकों द्वारा पढ़ाए जाने वाले अनुशासन के पाठ को जीवन में सदैव सकारात्मक दृष्टिकोण से याद रखना चाहिए। शिक्षकों द्वारा दिया जाने वाला ज्ञान हमेशा उनका पथ प्रदर्शक रहेगा। अच्छी शिक्षा-दीक्षा से वे सतत् सफलता के पायदान चढ़ते रहेंगे। श्री पांसे शनिवार को बैतूल के एक निजी शिक्षण संस्थान में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह को आयोजित कर रहे थे। कार्यक्रम में सांसद श्री डीडी उइके, विधायक बैतूल श्री निलय डागा, विधायक भैंसदेही श्री धरमूसिंह सिरसाम एवं पूर्व विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा महाविद्यालय से पूर्व में शिक्षक के रूप में जुड़े रहे शिक्षकों को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर सांसद श्री डीडी उइके ने कहा कि गुरू-शिष्य परम्परा हमारे राष्ट्र की प्रेरक एवं महान परम्परा है। शिक्षण संस्थानों की इस परम्परा के निर्वहन में महत्वपूर्ण भूमिका है। विधायक श्री निलय डागा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के अंदर भी एक शिक्षक विद्यमान होता है। युवा पीढ़ी से अपेक्षा है कि वे अपने अंदर विद्यमान शिक्षक को भी जगाएं, जीवन का लक्ष्य निर्धारित करें एवं प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ें। विधायक श्री धरमूसिंह सिरसाम ने इस दौरान कहा कि जिले को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के हम सबके प्रयास होना चाहिए। कार्यक्रम को पूर्व विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व महाविद्यालय के संचालक डॉ. विजय साबले ने स्वागत भाषण दिया।
समाचार क्रमांक/118/1541/09/2019

सघन सुदृढ़ीकरण टीकाकरण पहल अभियान संचालन 23 सितंबर से
बैतूल, 21 सितंबर 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.सी. चौरसिया ने बताया कि जिले में सघन सुदृढ़ीकरण टीकाकरण पहल अभियान का 23 सितम्बर से संचालन किया जायेगा। अभियान का तीन चरणों में संचालन माह सितंबर, अक्टूबर एवं नवंबर 2019 में किया जायेगा। प्रत्येक माह की 23 तारीख से रविवार अवकाश एवं नियमित टीकाकरण दिवसों को छोडक़र 7 कार्य दिवसों में यह अभियान आयोजित किया जायेगा।
डॉ. चौरसिया ने बताया कि सघन सुदृढ़ीकरण टीकाकरण पहल का प्रथम चरण 23 सितंबर 2019 से 5 अक्टूबर 2019 तक , द्वितीय चरण 23 अक्टूबर 2019 से 2 नवंबर 2019 तक एवं तृतीय चरण 23 नवंबर 2019 से 4 दिसंबर 2019 तक आयोजित किया जायेगा। अभियान के अंतर्गत छूटे हुये बच्चों का शत्प्रतिशत् टीकाकरण किया जायेगा।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविन्द कुमार भट्ट ने बताया कि बैतूल जिले में सघन सुदृढ़ीकरण टीकाकरण पहल अभियान के तहत् कुल 709 सत्र आयोजित किये जायेंगे एवं 2537 बच्चों एवं 631 गर्भवती माताओं को टीकाकृत किया जायेगा।

अस्पताल परिसर में मनाया जश्र, कलेक्टर ने मांगी सफाई


अस्पताल परिसर में मनाया जश्र, कलेक्टर ने मांगी सफाई
बैतूल। आमला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में  आतिशबाजी और बैंड बाजों के साथ मनाए गए जश्र को कलेक्टर तेजस्वी एस. नायक ने गंभीरता से लिया है। इस मामले में उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन को तत्काल नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाए और कार्रवाई से उन्हें अवगत कराया जाए।उल्लेखनीय है कि 17 सितंबर की शाम अस्पताल में पदस्थ एक चिकित्सक के यहां पुत्री रत्न की प्राप्ति होने के बाद अस्पताल परिसर में जमकर बैंड बाजे बजाए गए थे और आतिशबाजियां भी की गई थी, जबकि शासन के नियमों के मुताबिक अस्पताल परिसरों को साइलेंट जोन की श्रेणी में रखा गया है। जश्र के इस माहौल में जहां काफी देर तक परिसर में हुड़दंग चलता रहा, वहीं अस्पताल के विभिन्न वार्डों में भर्ती मरीजों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा था और यह पूरा मामला सीसीटीवी में कैद भी हो गया था।


 --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें