Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 3 जून 2020

बैतूल जिला/आज समाचार -03 जून 2020 -कलेक्टर डेस्क से समाचार व अन्य ख़बरें

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।बैतूल जिला 


कलेक्टर डेस्क से समाचार 
हेलो आंगनवाड़ी फोन इन कार्यक्रम 3 जून को
प्रमुख सचिव, महिला-बाल विकास श्री अशोक शाह 3 जून को सुबह 10 से 11 बजे के मध्य सजीव फोन इन हेलो आंगनवाड़ी कार्यक्रम में आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से सीधे बात करेंगे। यह कार्यक्रम मध्यप्रदेश के सभी आकाशवाणी केन्द्रों से प्रसारित होगा। लाइव फोन इन कार्यक्रम में 0755-2660902 अथवा 0755-2660903 पर डायल कर अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

5 जून से शिक्षक पद के अभ्यर्थी अपलोडेड दस्तावेजों में कर सकेंगे सुधार

स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक पदों की सीधी भर्ती के तहत प्रावधिक चयन सूची एवं प्रावधिक प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों के लिये दस्तावेज अपलोड करने अथवा पूर्व में अपलोड किये दस्तावजों में हुई त्रुटि में सुधार करने अथवा सत्यापन के लिये पूर्व में चयनित जिले में परिवर्तन की सुविधा एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर क्रमश: 5 से 12 जून तक तथा 10 से 24 जून तक उपलब्ध रहेगी। अभ्यर्थी अपनी सुविधा अनुसार उक्त तिथियों में ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं।

नेहरू युवा केन्द्र कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक कर रहा लोगों को
नेहरू युवा केन्द्र द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत युवा मंडल एवं महिला मंडल के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागृति का कार्य किया जा रहा है। जिला युवा समन्वयक सुश्री ओमकार स्वामी ने बताया कि 21 मार्च से जनजागृति का कार्य किया जा रहा है। मंडलों द्वारा अपने-अपने स्तर पर ग्रामीण अंचल में बस स्टैण्ड, हाट बाजार आदि स्थानों पर वॉल पेंटिंग के माध्यम से जागरूकता का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। लोगों को मास्क लगाकर बाहर निकलने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, हाथों को साबुन से धोने जैसी सावधानियां की जानकारी दी जा रही है।

लॉकडाउन में तनावग्रस्त बच्चों को उपलब्ध होगी सायको सोशल काऊसंलिंग
कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण बच्चों में मानसिक तनाव एवं व्यग्रता आदि की समस्याएँ देखने में आ रही हैं। महिला-बाल विकास विभाग द्वारा बच्चों और अभिभावकों को सलाह एवं परामर्श देने के लिए चाइल्ड लाईन सेवा 1098 के अतिरिक्त जिला स्तर पर विशिष्ट टेलिफोनिक सायको सोशल हेल्थ डेस्क स्थापित किए गए है। यूनीसेफ एवं निमहेन्स बेगंलुरू के सहयोग से प्रत्येक जिले के लिए प्रशिक्षित सायको सोशल काउसंलर्स की टीम तैयार की गई है।
सभी जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारी को हेल्थ डेस्क का प्रभारी बनाया गया है। महिला-बाल विकास विभाग द्वारा केन्द्रीकृत नम्बर 8889983062, 6205397158 पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सोमवार से शनिवार परामर्श प्राप्त करने की व्यवस्था आमजन के लिए की गई है।
कोरोना महामारी में लॉकडाउन के दौरान बच्चों को घरों पर सुरक्षित रखने, उन्हें रूचि अनुसार रचनात्मक कार्यों में संलग्न रखने और ऑनलाईन अध्ययन करने जैसे परामर्श अभिभावकों को हेल्थ डेस्क द्वारा दिए जा रहे हैं।

पेयजल की गुणवत्ता की जाँच 156 प्रयोगशाला में
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के लिए जहाँ एक ओर नवीन जल स्त्रोत उपलब्ध करवाये जा रहे है वहीं दूसरी ओर सभी जल स्त्रोतों से मिलने वाले पेयजल की गुणवत्ता जाँच 156 प्रयोगशाला के माध्यम से की जा रही है।
प्रमुख अभियंता श्री के.के. सोनगरिया ने बताया कि इस कार्य के लिए राज्य स्तर पर एक राज्य अनुसंधान प्रयोगशाला, 51 जिलों में जिला स्तरीय प्रयोगशाला और 104 विकासखण्ड स्तरीय प्रयोगशाला हैं। भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप भारतीय मानक संस्थान के कोड क्रमांक आई.एस. 10500: 2012 के तहत इन सभी प्रयोग शालाओं में पेयजल स्त्रोतों के नियमित जल परीक्षण किये जाते हैं।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा जल को पीने की उपयुक्तता के आंकलन के लिए 14 घटकों का परीक्षण किया जाता है। इनमें मटमैलापन, पी.एच., रंग, हार्डनैस, क्लोराइड, क्षारीयता, टी.डी.एस., फ्लोराइड, आयरन, नाइट्रेट, सल्फेट, मैंगनीज, कालीफार्म ई-कोलाई का परीक्षण शामिल है। राज्य अनुसंधान प्रयोगशाला में जिलों से प्राप्त जल नमूनों का प्रतिपरीक्षण किया जाता है। साथ ही सीवेज, जल उपचार में लाए जाने वाले रसायनज्ञों की गुणवत्ता और पेयजल के उपचार संबंधी परीक्षण सतत रूप से जारी है। विभागीय रसायनों और प्रयोग शाला सहायकों के लिए जल परीक्षण संबंधी सैद्धान्तिक एवं प्रयोगात्मक पहलुओं पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

मध्यप्रदेश दूरदर्शन पर कक्षा 9 से 12वीं के लिए शैक्षिक प्रसारण
शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल शुरू करना संभव नहीं हो पा रहा है। इस दौरान बच्चों के लिए घर पर रहकर अध्ययन हेतु व्यवस्था की गई है।
जिन विद्यार्थियों अथवा अभिभावकों के पास एंड्राइड मोबाइल है, उनके लिए डिजीलेप कार्यक्रम के माध्यम से व्हाट्सएप ग्रुप पर शैक्षिक सामग्री भेजी जा रही है। साथ ही सभी बच्चों के लिए इसी सामग्री को मध्यप्रदेश दूरदर्शन के माध्यम से और अधिक विस्तार से समझाया जा रहा है। मप्र दूरदर्शन पर कक्षा 9 के लिए प्रात: 10 से 11 बजे तक, कक्षा 10वीं के लिए दोपहर 12 बजे से एक बजे तक, कक्षा 11वीं के लिए प्रात: 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं कक्षा 12वीं के लिए दोपहर 3 बजे से सायं 4 बजे तक प्रसारण किया जा रहा है।
आयुक्त लोकशिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने अभिभावकों से अनुरोध किया है कि बड़ी कक्षाओं यथा कक्षा 9वीं से 12वीं के बच्चों को निर्धारित समय पर मध्यप्रदेश दूरदर्शन पर प्रसारण देखने हेतु प्रेरित करें तथा उनके नियमित अध्ययन की व्यवस्था करें, ताकि शाला खुलने तक उनके अध्ययन की नियमितता बनी रहे।

अन्य समाचार 

ढाबा संचालक के घर पर हमला, बुजुर्ग महिला के साथ की मारपीट, केस दर्ज  
सारनी| नगर के तिलक वार्ड क्र. 10 ईटा भट्टा में साेमवार की रात एक ढाबा संचालक सुनील माकोड़े के घर पर 4 युवकाेें ने हमला बाेल दिया। इस बीच ढाबा संचालक की 60 वर्षीय मां किसनी माकोड़े के बाहर अाने पर इन युवकाें ने उनके साथ मारपीट की। इस दाैरान पड़ोस के लोगाें ने बीच-बचाव किया। मारपीट की शिकायत सारनी थाने में की है। सारनी थाना प्रभारी महेंद्र सिंह चाैहान का कहना है मामले की जानकारी लगते ही तत्काल प्रभाव के साथ पुलिस को भेजकर मौके पर जांच करवाई गई है। इस मामले में मारपीट करने वालों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

 किसान संघर्ष समिति 6 जून से चलाएगी कर्जा मुक्ति और पूरा दाम अभियान  
मुलताई| किसान संघर्ष समिति 6 जून से कर्जा मुक्ति और पूरा दाम अभियान चलाएगी। किसान संघर्ष समिति के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. सुनीलम ने बताया किसानों और किसान संगठनों से 6 जून को अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के आव्हान पर कर्जा मुक्ति पूरा दाम के मुद्दे को लेकर शहीद किसान स्मृति दिवस आयोजित का जाएगा। तीन साल पहले मंदसौर में हुए गोलीकांड में दोषियों पर हत्या का केस दर्ज करने, किसानों पर लादे फर्जी मुकदमे वापस लेने, किसानों की कर्जा मुक्ति और लाभकारी मूल्य की गारंटी देने, लॉकडाउन के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए विशेष पैकेज देने की मांग को लेकर ज्ञापन भी दिया जाएगा।

अप-डाउन करने वाले कर्मचारियों को मुख्यालय पर ही रहने के आदेश  
मुलताई| नगर के बैंक सहित अन्य संस्थानों में कार्यरत कर्मचारी अप-डाउन कर रहे हैं। जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हैं। मंगलवार को बैंक सहित अन्य संस्थानों के कर्मचारियों द्वारा हॉटस्पाट, रेड जोन से अप-डाउन करने की सूचना एसडीएम सीएल चनाप को मिली। एसडीएम चनाप ने इसे गंभीरता से लेते हुए संस्था प्रमुखों को पत्र लिखकर अप-डाउन करने वाले कर्मचारियों का मुख्यालय पर रहना सुनिश्चित करने के आदेश दिए है। एसडीएम चनाप ने बताया बैंक सहित अन्य संस्थाओं में नागपुर सहित अन्य स्थानों से कर्मचारी अप डाउन कर रहे हैं। बैंक सहित अन्य संस्थाओं में काम से जाने वाले लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर डर बना हुआ है। ऐसे में अप-डाउन करने वाले कर्मचारियों को मुख्यालय में रहना जरूरी है। अप-डाउन करने वाले कर्मचारियों की स्क्रीनिंग कर मुख्यालय में रहने के आदेश दिए गए है। आदेश का पालन नहीं होने पर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

    
भीमपुर में आज बंद रहेगी बिजली सप्लाई  
भीमपुर| 132 केवी उपकेंद्र जोगली में बुधवार को मेंटेनेंस के चलते सुबह 9 से शाम 4 बजे तक बिजली सप्लाई बंद रहेगी। इस कारण चिचोली अाैर भीमपुर वितरण केंद्र के ग्रामों में सप्लाई पूर्णतः बंद रहेगी। सहायक प्रबंधक विद्युत वितरण केंद्र शुभम अमरुते ने इसकी जानकारी दी।

    
जार्ज फर्नांडिस की जयंती पर फल वितरण आज  
शाहपुर| जदयू बुधवार 3 जून को पूर्व एनडीए संयोजक एवं समाजवादी नेता जार्ज फर्नांडिस की 90वीं जयंती पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में फल वितरित करेगा। जदयू के प्रदेश प्रवक्ता विनोद मालवीय ने बताया जदयू सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए जयंती पर उन्हें याद करेगा।

*ग्रामीण मीडिया न्यूज़ नेटवर्क- बड़ी खबरें एक साथ*
1) *बैतूल जिला - कोरोना /एक केस और बढ़ा, कुल 31 मामले, कुल 3 मामले कल  सामने आये*
_विस्तृत न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें_
👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

2) *बैतूल जिला /कर्ज से परेशान किसान ने धोती का फंदा बनाकर लगा ली फांसी*
_विस्तृत न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें_
👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

3) *बैतूल जिला/ विवाद  महिला ने घी-शहद मिलाकर खाया, बेटी काे भी खिलाया, तबीयत बिगड़ी*
_विस्तृत न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें_
👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

4) *मुलताई हादसा ट्रक की टक्कर से ऑटो 20 फीट गहरी खंती में गिरा*
_विस्तृत न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें_
👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

5) *बैतूल जिला/आज समाचार -03 जून 2020 -कलेक्टर डेस्क से  समाचार व अन्य ख़बरें*
_विस्तृत न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें_
👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇
 --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- 
1)प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7000334505 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| 
 2)ग्रामीण मीडिया के व्हाट्सएप्प ग्रुप में भी अब प्रतिदिन समाचार मिलेंगे साथ ही आप ग्रुप को जॉइन करें तो काफी बेहतर होगा हमे आप तक समाचार भेजने में। 
3)ग्रामीण मीडिया की वेबसाइट www.graminmedia.com पर प्रति दिन समाचार अपलोड किये जायेंगे जिससे आप समाचार पढ़ सकते हैं। साथ ही 
4)ग्रामीण मीडिया के फेसबुक ग्रुप से जुड़ें जिसकी लिंक नीचे दी गई है।https://www.facebook.com/groups/775369176190216/ 
 5)साथ ही आप सभी वीडियो न्यूज़ के लिए ग्रामीण मीडिया के youtube चैनल को Subscribe करें साथ ही बेल आइकॉन दबाएं जिससे आपको मोबाइल पर तुरन्त न्यूज़ नोटिफिकेशन आएंगे। https://youtu.be/qfz60krQRgQ 
6)आप फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं नीचे लिंक दी जा रही है।https://www.facebook.com/graminmedianews/ ग्रामीण मीडिया whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए 7000334505 पर group लिख कर भेजें। सभी पाठकों से निवेदन है आपका ग्रामीण मीडिया आपके साथ हमेशा है इस बदलाव में आप भी हमारे साथ खड़े रहें। साथ ही इस मैसेज को हर ग्रामीण मीडिया पाठक तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। आपका अपना ग्रामीण मीडिया न्यूज़ नेटवर्क धन्यवाद। -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें