Pages

शनिवार, 19 सितंबर 2020

रोजगार के नए रास्ते:औषधीय वनस्पति का भंडार, प्रोससिंग यहीं हो तो खुल सकते हैं रोजगार के नए रास्ते

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । 19 सितम्बर 2020  




शास्त्र कहते हैं- नर्मदा दर्शन मात्र से पाप दूर करती है लेकिन सतपुड़ा पर्वत शृंखला से बह रही नर्मदा अपने सहयोगी जंगलों के जरिए मौजूदा दौर में बेरोजगारी दूर करने और इकोनॉमी को फिर मजबूत करने में कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए आदिवासियों के पारंपरिक ज्ञान का इस्तेमाल करना होगा जिन्हें वनाेपज और औषधीय वनस्पतियाें के उपयाेग की जानकारी है।

अभी तक वनाेपज और औषधीय वनस्पतियां जैसे सफेद मूसली, औषधीय कंद जिनका दवाइयां बनाने में उपयाेग किया जाता है, बिना जानकारी के ही निर्यात कर दी जाती हैं। इसका आर्थिक लाभ नहीं मिल पाता। यदि वनाेपज और औषधीय वनस्पति की प्राेसेसिंग कर इसका मेडिसनल उपयाेग किया जाए ताे बेहतर बाजार उपलब्ध हाेने से आजीविका और राेजगार के अवसराें काे बढ़ाया जा सकता है। दो दशक पहले सरकार की तालाब, सिंचाई, वनमित्र याेजनाओं सेे प्रयास किए गए लेकिन अभी उनके पर्याप्त परिणाम नहीं मिले। वनवासियाें के औषधीय ज्ञान का दस्तावेजीकरण करने से वनाेपज और औषधीय वनस्पति काे आजीविका का जरिया बनाया जा सकता है।

सतपुड़ा के क्षेत्र में तवा, जोहिला, देनवा, बाणगंगा, विहान नदियां हैं। मध्य प्रदेश का उच्चतम बिंदु धूपगढ़ है जो भूगर्भीय चट्टान और मिट्टी से बना है। पचमढ़ी-धूपगढ़ की इन ऊंची पहाड़ियाें पर साल और सागौन के जंगल हैं। मंडला, छिंदवाड़ा, सिवनी, होशंगाबाद, बैतूल, शहडोल, जबलपुर, खंडवा और खरगोन में साल और सागाैन बड़ी मात्रा में है। नर्मदा के तट क्षेत्र में तीन प्रकार के जंगल हैं।

नर्मदा के वन क्षेत्राें की वनाेपज में अंजन, महुआ, सगुन, आम, जामुन, निम्बू, बांस, नारंगी, हरसिंगार, अमलतास, बाबुल, नीम, पीपल फाइकस प्रमुख हैं। नर्मदा के औषधीय वनाें में अश्वगंधा, सतावर, गुरमार, कलिहारी, तुलसी, काली मूसली, हर्रा, जंगली प्याज, अर्जुन, बच, पाटल कुम्हड़ा, केयूकेन्ड, भुई-आंवला, राम दातुन, कालमेघ जैसे दुर्लभ औषधीय प्रजातियाें की वनस्पति प्रमुख है।

नर्मदा और वनवासी
मध्यप्रदेश में नर्मदा की भाैगाेलिक स्थिति में मुख्यत: पांच जनजातीय क्षेत्र हैं। इसमें बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी बुधनी, रायसेन (बरेली), होशंगाबाद, हरदा, डिंडोरी, मंडला, नरसिंहपुर, बालाघाट में गाेंड प्रजाति पाई जाती है। जबलपुर, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, हरदा जिलाें में कोरकू, बैतूल में बैगा और छिंदवाड़ा पातालकाेट भारिया जनजातियां पाई जाती हैं।

 --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- 1)प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7000334505 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| 2)ग्रामीण मीडिया के व्हाट्सएप्प ग्रुप में भी अब प्रतिदिन समाचार मिलेंगे साथ ही आप ग्रुप को जॉइन करें तो काफी बेहतर होगा हमे आप तक समाचार भेजने में। 3)ग्रामीण मीडिया की वेबसाइट www.graminmedia.com पर प्रति दिन समाचार अपलोड किये जायेंगे जिससे आप समाचार पढ़ सकते हैं। साथ ही 4)ग्रामीण मीडिया के फेसबुक ग्रुप से जुड़ें जिसकी लिंक नीचे दी गई है। https://www.facebook.com/groups/775369176190216/ 5)साथ ही आप सभी वीडियो न्यूज़ के लिए ग्रामीण मीडिया के youtube चैनल को Subscribe करें साथ ही बेल आइकॉन दबाएं जिससे आपको मोबाइल पर तुरन्त न्यूज़ नोटिफिकेशन आएंगे। https://youtu.be/qfz60krQRgQ 6)आप फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं नीचे लिंक दी जा रही है। https://www.facebook.com/graminmedianews/ ग्रामीण मीडिया whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए 7000334505 पर group लिख कर भेजें। सभी पाठकों से निवेदन है आपका ग्रामीण मीडिया आपके साथ हमेशा है इस बदलाव में आप भी हमारे साथ खड़े रहें। साथ ही इस मैसेज को हर ग्रामीण मीडिया पाठक तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। आपका अपना ग्रामीण मीडिया न्यूज़ नेटवर्क धन्यवाद। -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें