Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2020

विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि जगाने 4 एकड़ मेें बनेगा साइंस पार्क, ई-लाइब्रेरी भी होगी शुरू।

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल 02/10/2020 

नगर में पुरानी दाल मिल के पास चार एकड़ जमीन पर साइंस पार्क का निर्माण किया जाएगा। साइंस पार्क की जमीन पर बाउंड्रीवाल निर्माण के लिए नगर पालिका ने टेंडर जारी कर दिए हैं। बाउंड्रीवाल निर्माण के बाद साइंस पार्क का भी निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। क्षेत्र के बच्चों में शिक्षा और विज्ञान विषय के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए विधायक सुखदेव पांसे हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने साइंस पार्क और ई लाइब्रेरी निर्माण की घोषणा की थी। साइंस पार्क के लिए एक साल पहले दाल मिल के पास रिक्त जमीन चिन्हित की थी। साइंस पार्क को लेकर कार्ययोजना भी तैयार हो गई थी। जमीन को सुरक्षित रखने के लिए बाउंड्रीवाल निर्माण के निर्देश जारी किए थे। बाउंड्रीवाल निर्माण के टेंडर खुलते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसका उद्देश्य क्षेत्र के बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करना है। बच्चों को विज्ञान के चमत्कारों को समझने में मदद मिलेगी। इसके साथ बच्चे यहां उपलब्ध सामग्री से नए मॉडल भी तैयार कर सकेंगे। विज्ञान विषय में रुचि लेने वाले विद्यार्थी पिछले एक साल से इस पार्क निर्माण का इंतजार कर रहे हैं। साइंस पार्क निर्माण से क्षेत्र ही नहीं, पूरे जिले के बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।

जल्द शुरू होगी ई-लाइब्रेरी
पुराने बैरियर के पास स्थित बिजली ऑफिस के पास इंदिरा गांधी वार्ड में बने सामुदायिक भवन में नगर पालिका ई लाइब्रेरी शुरू करेगी। ई लाइब्रेरी में लगने वाली सामग्री के लिए टेंडर मंगाए हैं। विधायक निधि से ई लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा। ई लाइब्रेरी में 50 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। प्रत्येक व्यक्ति के बैठने के लिए पार्टीशन से बनाए गए छोटे-छोटे कक्ष रहेंगे। फोटोकॉपी मशीन, इंटरनेट, साहित्य, जनरल नाॅलेज की बुक, इतिहास, महापुरुषों से संबंधित किताबें उपलब्ध रहेंगी। ई लाइब्रेरी में पीने के पानी के लिए वाटर कूलर और सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे।

दोनों कार्यों के टेंडर बुलाए
नगर पालिका सीएमओ आरसी गव्हाड़े ने बताया विधायक निधि से ई लाइब्रेरी का निर्माण किया जा रहा है। ई लाइब्रेरी के लिए टेंडर बुलाए हैं। इसके साथ साइंस पार्क की बाउंड्रीवाल के लिए भी टेंडर जारी किए जा चुके हैं। टेंडर खुलते ही ई लाइब्रेरी और साइंस पार्क की बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य शुरू होगा।

पार्क इनडोर और आउट डोर में विकसित किया जाएगा
साइंस पार्क में विज्ञान से जुड़ी गतिविधियां हाेंगी। बच्चों के राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर चयनित मॉडल भी साइंस पार्क में रखे जाएंगे। पार्क इनडोर और आउट डोर में विकसित किया जाएगा। इसके साथ हर गतिविधि के पीछे विज्ञान के बारे में जानकारी से संबंधित बोर्ड भी लगाए जाएंगे। मॉडल सहित अन्य सामग्री का निर्माण पार्क में ही कम कीमत में किया जाएगा। साइंस पार्क में बच्चे सहित बड़ों को भी चमत्कारों के पीछे छिपे वैज्ञानिक कारणों को बताया जाएगा।

ई लाइब्रेरी में शिक्षा से संबंधित सामग्री उपलब्ध रहेगी

ई लाइब्रेरी में विद्यार्थी इंटरनेट का उपयोग कर शिक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लाइब्रेरी में स्वयं का लेपटॉप लाकर इंटरनेट के माध्यम से देश विदेश सहित सभी विषयों की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वालों को भी ई लाइब्रेरी से मदद मिलेगी। वर्तमान में नगर में कहीं भी ई लाइब्रेरी नहीं होने से विद्यार्थियों को शिक्षा से संबंधित पुस्तकों के लिए परेशान होना पड़ता है। 

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7000334505 / 7697110450 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| लगातार खबरे पाने के लिए ग्रामीण मीडिया की facebook ग्रुप से जुड़े साथ ही हमारे YouTube चैनल को लाइक एण्ड सबस्क्राइब करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें