Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

रविवार, 11 अक्तूबर 2020

गंज में कबाड़ हाे चुका मकान गिरा, शुक्र है काेई नहीं आया चपेट में।

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।बैतूल 11 अक्टूबर 2020 । 


गंज क्षेत्र में शनिवार दोपहर शहर के 90 साल पुराना जर्जर भवन भरभराकर ढह गया। गनीमत यह रही कि इस बार भी लाेगाें काे मकान के ढहने का अंदेशा हाे गया और वे सुरक्षित दूरी पर चले गए। एक महीने के भीतर यह दूसरा मामला है जब भीड़भाड़ वाले बाजार क्षेत्र में पुराना भवन ढह गया। इधर नगरपालिका शहर में खड़े ऐसे जर्जर मकानों के अपने आपप ढह जाने का इंतजार कर रही है। जिम्मेदार नपा के एई या अन्य अधिकारी नाेटिस देने से आगे कार्रवाई नहीं कर पाए, नतीजा यह हुआ कि कबाड़ बन चुके मकान एक-एक करके ढह रहे हैं। गंज क्षेत्र में 1930 की बनी एक 90 साल पुरानी दाे मंजिला लकड़ी और कवेलू से बनी इमारत शनिवार दोपहर ढह गई। सुबह से इस भवन में लगी लकड़ी, पटियों और म्यालाें ये कड़कड़ की आवाजें आ रही थी। इस कारण आसपास के लाेग दूर हाे गए। भवन मालिक प्रतीक शाह ने बताया कि दोपहर 2 बजे भवन गिर गया। सुबह ही आसपास के पान ठेले वाले और यहां आराम करने वाले मजदूरों काे हटवा दिया था। पिछले साल तत्कालीन नपा सीएमओ प्रियंका सिंह ने इस मकान का निरीक्षण भी किया था, लेकिन ताेड़ने की कार्रवाई नहीं की। हर में 12 मकान ऐसे हैं जो 50 से 80 साल पुराने हैं। अधिकतर मकान कोठीबाजार और गंज क्षेत्र में हैं।

हम मकान गिरा नहीं सकते थे, नपा काे गिरवाना था

मालिकाना हक की लड़ाई लड़ रहे प्रतीक शाह ने बताया कि भवन जर्जर हाे चुका था। इस कारण हम इस भवन के पास नए बनाए मकान में रह रहे थे। किराएदार ने इस मकान काे खाली कर दिया था। सीजेएम काेर्ट में मालिकाना हक काे लेकर केस चल रहा है। मैंने अपनी ओर से बाेर्ड मकान के बाहर लगा दिया था। हम मकान काे गिरा नहीं सकते थे, नपा काे इस मकान काे गिराना चाहिए था। गनीमत यह रही कि आवाजें आने के कारण पहले ही सभी सतर्क हाे गए थे।

12 अगस्त काे काेठी बाजार में गिरा था भवन
12 अगस्त 2020 काे काेठी बाजार सीमेंट राेड के बगल में बना एक पुराना मकान भी इसी तरह गिर गया था। इस मकान से भी सुबह से असवाजें आ रही थीं। इसी कारण आसपास के दुकानदार दुकानें बंद करके चले गए थे। सीमेंट राेड पर यातायात भी राेक दिया गया था। इसी कारण उस दिन भी काेई बड़ा हादसा नहीं हुआ था। इस भवन काे गिराने के लिए भी नपा ने नाेटिस से ज्यादा काेई कार्रवाई नहीं की थी।

इधर सिर्फ इंतजार...

शनि मंदिर के सामने एक मकान की एक-एक दीवार लंबे समय से ढह रही हैं। यहां हर शनिवार बड़ी संख्या में श्रद्धालु जमा होते हैं, लेकिन नपा ने इस भवन ताेड़ने के लिए भी कोई प्रयास नहीं किए हैं। मामला कोर्ट में होने के कारण एक साल पहले एक दीवार गिरने के बाद जरूर नपा ने इसका मलबा हटवाया था। गंज में ही गंज प्राइमरी स्कूल भवन कंडम है। इस भवन को खाली जरूर करवा लिया है, स्कूल नहीं लग रहा है लेकिन डिस्मेंटल नहीं किया गया।
न्यायालय में केस चलने के कारण ताेड़ने की कार्रवाई नहीं की
^शहर में बहुत से जर्जर मकान ऐसे हैं, जिनके किराएदार और मकान मालिक के बीच केस न्यायालय में चल रहे हैं। इस कारण हम इनकाे डिस्मेंटल नहीं कर सकते हैं। हम भवन मरम्मत और डिस्मेंटल का नोटिस जरूर भवन मालिक को दे देते हैं। शहर में लगभग 12 मकान ऐसे हैं जो जर्जर हैं, लेकिन डिस्मेंटल नहीं हो पाया है।
- अक्षत बुंदेला, सीएमओ, नगर पालिका

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7000334505 / 7697110450 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| लगातार खबरे पाने के लिए ग्रामीण मीडिया की facebook ग्रुप से जुड़े साथ ही हमारे YouTube चैनल को लाइक एण्ड सबस्क्राइब करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें