Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 14 सितंबर 2022

पहले मजदूरी करती थीं, अब कर रहीं हैं स्वयं का व्यवसाय

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल 
स्व सहायता समूह से जुडक़र आत्मनिर्भर बनीं मेंढाछिंदवाड़ की सीमा

बैतूल, 13 सितंबर 2022
जिले के विकासखंड आठनेर की ग्राम पंचायत मेंढाछिंदवाड़ निवासी श्रीमती सीमा पति राजू धुर्वे के जीवन में आजीविका मिशन से जुडऩे के बाद बदलाव आया है। आजीविका मिशन से जुडऩे से पहले सीमा एवं उनके पति मजदूरी कर अपना जीवन यापन करते थे, किन्तु अब उनका स्वयं का व्यवसाय है और वे अच्छी आय अर्जित कर रही हैं।

सीमा बताती हैं कि आजीविका मिशन से जुडऩे के पहले उनके हालात बहुत खराब थे। वह दिसंबर 2016 में आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित मां पूर्णा आजीविका स्व सहायता समूह से जुड़ी। समूह से 5 हजार रुपए का ऋण लेकर घर पर ही एक छोटी सी दुकान शुरू की एवं इस दुकान की आमदनी से उन्होंने नियत समय पर ऋण वापस कर दिया। इसके बाद दिसंबर 2021 में समूह को बैंक से प्राप्त हुए सीसीएल ऋण से सीमा ने पुन: 50 हजार रुपए का ऋण लेकर अपनी दुकान का विस्तार किया। जिसमें सीमा एवं उनके पति द्वारा सब्जी, किराना, फल एवं टिफिन सेंटर का संचालन शुरू किया गया। उनका यह प्रयास सफल रहा एवं वर्तमान में उन्हें 13 से 14 हजार रुपए प्रतिमाह आमदनी हो रही है। सीमा बताती हैं कि अब उनका परिवार अच्छे से जीवन यापन कर रहा है, उनके बच्चे भी अच्छी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सीमा द्वारा ऋण की किश्तें भी नियमित रूप से जमा की जा रही है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए सीमा स्व सहायता समूह को अच्छा माध्यम बताती हैं।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7000334505 / 7697110450 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| लगातार खबरे पाने के लिए ग्रामीण मीडिया की facebook ग्रुप से जुड़े साथ ही हमारे YouTube चैनल को लाइक एण्ड सबस्क्राइब करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें