Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 29 नवंबर 2022

मेंढा डेम की हाईट बढाने पर सरकार पुर्नविचार करेगी - मुख्यमंत्री

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल

मुख्यमंत्री ने हेमंत खंडेलवाल को दिया आश्वासन

बैतूल। बैतूल जिले के भैसदेही विकासखंड के ताप्ती नदी पर बन रहे मेंढा मध्यम सिंचाई परियोजना की हाईट बढाने को लेकर मंगलवार को जिले के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल ने मुख्यमंत्री हाउस भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने हेमंत खंडेलवाल को मेंढा डेम की हाईट बढाने को लेकर पुर्नविचार का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने इस संबध में तत्काल मुख्य सचिव और जल संसाधन विभाग के अधिकारियो को निर्देश भी दिए। मुलाकात के पश्चात मुख्यमंत्री हेमंत खंडेलवाल को भोपाल में एनजीओ द्वारा किए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम में साथ ले गए। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान हेमंत खंडेलवाल ने बताया कि पूर्व में भाजपा सरकार द्वारा भैसदेही में ताप्ती नदी पर मेंढा डेम स्वीकृत किया गया था। उन्होने बताया कि जिसकी अधिकतम जल भराव क्षमता 36.46 मि.घन.मी. है, जिससे 5800 है. क्षेत्र में सिंचाई एवं 8.48 मि.घ.मि.पेयजल हेतू प्रस्तावित है। उन्होेने बताया कि जबकि इस स्थान पर लगभग 55 मि.घ.मी. पानी की आवक है। हाईट बढाने से अधिकतम आवक 11.90 मि.घ.मी.आवक हो जाएगी। श्री खंडेलवाल ने बताया कि डेम की मात्र 2 मीटर हाईट बढाने से लगभग 20 मि.घ.मी. जल का भराव हो सकेगा, और कोई अतिरिक्त गांव विस्थापित नही हो। श्री खंडेलवाल ने बताया भाजपा सरकार के समय यह डेम पूरी क्षमता से ही निर्माण किया जाना था। परंतू 2018 में कांग्रेस सरकार के समय डेम की हाईट कम कर दी गई। उन्होने कहा डेम की हाईट बढाने को लेकर क्षेत्र के किसानो द्वारा लगातार मांग भी की जा रही है। उन्होने बताया कि पूर्व में सांसद डीडी उइके, विधायक डा.योगेश पंडाग्रे, पूर्व विधायक महेन्द्र सिंह चौहान और मेरे द्वारा आपसे दो बार मुलाकात कर उक्त संबध में चर्चा की गई थी। साथ ही जल संसाधन मंत्री तूलसी सिलावट और तात्कालिन एसीएस जल संसाधन से भी मुलाकात की गई थी। परंतू प्रशासन द्वारा तकनीकि आधार पर संभव नही होने के कारण इसकी अनुमति नही दी गई है। मुलाकात के दौरान हेमंत खंडेलवाल ने किसानो की मांग पर पुर्नविचार करने का अनुरोध मुख्यमंत्री से किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व सांसद श्री खंडेलवाल को आश्वस्त किया कि किसानो को लाभ मिले इसके लिए उनकी सरकार हर संभव प्रयास करेगी। मुख्यमंत्री ने तत्काल ही मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित जल संसाधन विभाग के अधिकारियो को पुर्नविचार कर किसानो को अधिक से अधिक लाभ मिले ऐसे निर्देश दिए।

भैसदेही भाजपा नेताओ का प्रतिनिधि मंडल मिला था सांसद - पूर्व सांसद से - सोमवार को भैसदेही के भाजपा नेताओ पूर्व नपाध्यक्ष अनिल सिंह ठाकुर, मंडल अध्यक्ष दिनेश वागद्रे, पूर्व मंडल अध्यक्ष देवीदास खाडे, पूर्व जिला उपाध्यक्ष गंगाधर कापसे, जनपद सदस्य राजू घोडकी, भाजपा नेता नीलेश सिंह ठाकुर, मनीष राठौर, राजा घोडकी के एक प्रतिनिधि मंडल ने किसानो की ओर से सांसद डीडी उइके, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल से मिलकर मेंढा डेम की हाईट बढाने हेतू मुख्यमंत्री से एक बार और मिलने एवं पुर्नविचार करने का आग्रह करने का निवेदन किया था। प्रतिनिधि मंडल के आग्रह पर हेमंत खंडेलवाल ने आज मंगलवार को इस सबंध में भोपाल में मुलाकात की थी।

मुलाकात के पश्चात सीएम हेमंत को लेकर पौधारोपण करने पहुंचे - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुलाकात के पश्चात पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल को लेकर भोपाल में एक एनजीओ द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम मे लेकर गए और पौधा रोपण किया। इस दौरान भी मुख्यमंत्री के 2 दिसंबर के प्रस्तावित दौरे के सबंध में चर्चा हुई।  

कृषि मंडी में किसानो को हो रही परेशानी को लेकर किसान मोर्चा पदाधिकारी सचिव से मिले
बैतूल। कृषि उपज मंडी में किसानो को हो रही परेशानियो और सुझावो को लेकर भाजपा किसान मोर्चा का एक प्रतिनिधि मंडल आज मंगलवार को मंडी सचिव से मिला। किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष महेश्वर सिंह चंदेल के नेतृत्व में मिले प्रतिनिधि मंडल ने मंडी सचिव को बताया कि किसानो को विक्रय की गई उपज का भुगतान तुरंत हो ऐसी व्यवस्था बनाई जाए। वर्तमान में भुगतान 10 से 15 दिन में होता है। इसी तरह मंडी में तुलाई के लिए हो रही जबरन वसूली पर रोक लगाई जाए। प्रतिनिधि मंडल ने इस दौरान कुछ सुझाव भी दिए जिनमें एनाउंसमेंट के राउंड बढाए जाए, मंडी में सुझाव पेटी लगाई जाए, साथ ही किसानो को मिलने वाली सुविधाएं और अधिकार के बोर्ड, फ्लेक्स लगाएं जाए। मंडी सचिव ने इस संबध में गंभीरता पूर्वक कार्यवाही करने का आश्वासन प्रतिनिधि मंडल को दिया। प्रतिनिधि मंडल में भोला खंडेलवाल, प्रमोद राठौर, कमलेश राठौर, कमलेश रावत, कैलाश यादव, मूलचंद्र यादव, प्रवीण सिंह, ओमप्रकाश सरले, राजू महाते, प्रदीप पंवार, अनिलसिंह रघुवंशी, योगीराज देशमुख, मनोज यादव सहित मोर्चा के पदाधिकारी उपस्थित थे। 
 ---------------------------------------------------------------------------------------------- "मुलताई में सब्जियों की डिजीटल दुकान, ऑनलाइन ऑर्डर, मुफ्त घर पहुंच सेवा"-आपके शहर मुलताई में ग्रामीण मीडिया का सहायक उपक्रम, "ताज़ी सब्जी वाला ऑन व्हील्स" शुरू किया गया है। इस सेवा के माध्यम से आप मुलताई नगरपालिका क्षेत्र अंर्तगत, ताज़ी व क्वॉलिटी सब्जियों की मुफ्त होम डिलीवरी करवा सकते हैं। बस आपको हमारे नंबर 8989698425 पर Hi का मैसेज भेजना है। और कैटलॉग के माध्यम से सब्जियों को चुनकर हमें ऑर्डर देना है। केटेलॉग हेतू https://wa.me/c/918989698425 ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7999563818 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| लगातार खबरे पाने के लिए ग्रामीण मीडिया की facebook ग्रुप से जुड़े साथ ही हमारे YouTube चैनल को लाइक एण्ड सबस्क्राइब करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें