Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 25 नवंबर 2022

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के आवेदन आमंत्रित

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल
मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजनांतर्गत 18 वर्ष से कम आयु के अनाथ बच्चों को जो अपने संबंधियों अथवा संरक्षकों के साथ जीवन-यापन कर रहे हैं, को आर्थिक सहायता (स्पांसरशिप) उपलब्ध कराने हेतु योजना प्रारंभ की गई है।
महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री गौतम अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी परिवार के 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है और वह रिश्तेदार अथवा संरक्षक की देखरेख में रह रहे हों तथा जो मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना के तहत पात्रता में नहीं आते हैं, ऐसे बच्चों योजना के अंतर्गत पात्र होंगे।
स्पांसरशिप योजनांतर्गत पात्र पाए गए बच्चों को आर्थिक एवं चिकित्सा सहायता प्रदाय की जाएगी। आर्थिक सहायता अंतर्गत पात्र प्रत्येक बच्चे को 4 हजार रुपए प्रतिमाह की सहायता राशि दी जाएगी, जो बच्चे एवं रिश्तेदार अथवा संरक्षक के संयुक्त खाते में जमा की जाएगी, जो न्यूनतम एक वर्ष होगी। बालक अथवा परिवार की आर्थिक समृद्धता में सुधार न होने की स्थिति में अवधि में वृद्धि की जा सकेगी, किन्तु किसी भी स्थिति में अधिकतम 18 वर्ष की आयु के पश्चात राशि देय नहीं होगी। चिकित्सा सहायता अंतर्गत प्रत्येक बच्चे का आयुष्मान कार्ड स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाया जाएगा।
आवश्यक दस्तावेज- बच्चे का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, समग्र आईडी, दो पासपोर्ट फोटोग्राफ, बच्चे के माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र, बच्चे का संरक्षक के साथ संयुक्त बैंक खाता एवं संरक्षक की दो फोटो, संरक्षक का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र समग्र आईडी एवं राशन कार्ड।
बाल कल्याण समिति कार्यालय बैतूल एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय बैतूल अथवा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। जिला बाल संरक्षण ईकाई का संपर्क नंबर 07746023605 है।
 ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7999563818 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| लगातार खबरे पाने के लिए ग्रामीण मीडिया की facebook ग्रुप से जुड़े साथ ही हमारे YouTube चैनल को लाइक एण्ड सबस्क्राइब करे। आपके शहर मुलताई में ग्रामीण मीडिया का सहायक उपक्रम, "ताज़ी सब्जी वाला ऑन व्हील्स" शुरू किया गया है। इस सेवा के माध्यम से आप मुलताई नगरपालिका क्षेत्र अंर्तगत, ताज़ी व क्वॉलिटी सब्जियों की मुफ्त होम डिलीवरी करवा सकते हैं। बस आपको हमारे नंबर 8989698425 पर Hi का मैसेज भेजना है। और कैटलॉग के माध्यम से सब्जियों को चुनकर हमें ऑर्डर देना है। केटेलॉग हेतू https://wa.me/c/918989698425

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें